2019 में परमाणु हमले के क़रीब जा पहुंचे थे भारत और पाकिस्‍तान: माइक पोम्पियो

INTERNATIONAL

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ ट्रंप प्रशासन में अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपनी किताब ‘नेवर गिव एन इंच: फ़ाइटिंग फ़ॉर अमेरिका आई लव’ में लिखा है कि परमाणु हमले को लेकर यह जानकारी उन्हें भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी थी.

उन्होंने बताया कि “2019 में 27-28 फ़रवरी को जब यह घटना हुई तो वह हनोई में अमेरिका-उत्तर कोरिया समिट के लिए गए हुए थे. इसके बाद उनकी टीम ने भारत और पाकिस्तान से बात की.

माइक पोम्पिओ ने कहा कि “मुझे नहीं लगता कि दुनिया को इस बात का अंदाज़ा होगा कि भारत और पाकिस्तान की लड़ाई परमाणु हमले के कितने क़रीब आ गई थी.”

फ़रवरी 2019 में कश्मीर के पुलवामा में चरमपंथी हमले में सीआरपीएफ़ के 40 जवानों की मौत हो गई थी. इसके बाद भारत ने बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की थी.

माइक पोम्पियो ने किताब में लिखा है कि वह उस रात को कभी नहीं भूल सकते जब वे वियतनाम में थे.
उन्होंने लिखा है कि “हनोई की वो रात मैं कभी नहीं भूलूंगा, ऐसा लग रहा था कि उत्तर कोरिया से परमाणु हथियार पर बातचीत करना हमारे लिए काफ़ी नहीं था, जो हमें ये देखना पड़ रहा था. भारत-पाकिस्तान एक दूसरे को धमकियां दे रहे थे.”

उन्होंने लिखा है कि “भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री ने उन्हें बताया था कि उनका मानना है कि पाकिस्तान परमाणु हमले की तैयारी कर रहा है.”

पोम्पियो ने कहा है कि भारत में उनके जानने वाले एक इनसाइडर ने उन्हें बताया कि भारत भी अपनी तैयारी के विस्तार पर विचार कर रहा है.

उन्होंने कहा, “मैंने उनसे कहा कि अभी कुछ ना करें और हमें इस मामले को सुलझाने के लिए कुछ वक़्त दें.”

Compiled: up18 News