IND W vs AUS W: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 283 रन का लक्ष्य

SPORTS

भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही थी। शेफाली वर्मा एक बार फिर आउट ऑफ फॉर्म दिखीं और एक रन बनाकर डार्सी ब्राउन की गेंद पर बोल्ड हो गईं। वहीं, इसके बाद यास्तिका भाटिया ने ऋचा घोष के साथ दूसरे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी निभाई। ऋचा 20 गेंद में चार चौके की मदद से 21 रन बनाकर आउट हुईं। कप्तान हरमनप्रीत कौर कुछ खास नहीं कर सकीं और नौ रन बनाकर पवेलियन चलती बनीं।

यास्तिका अर्धशतक से चूक गईं। वह 64 गेंद में 49 रन बनाकर आउट हुईं। दीप्ति शर्मा भी 21 रन बनाने के बाद पवेलियन लौट गईं। अमनजोत कौन ने 20 और स्नेह राणा ने एक रन का योगदान दिया। जेमिमा रोड्रिग्स शतक से चूक गईं। उन्होंने 77 गेंद में 82 रन की शानदार पारी खेली। अंत में पूजा वस्त्राकर ने तेजी से रन बनाए और बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम इंडिया को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्स, शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष, साइका इशाक, अमनजोत कौर, रेणुका सिंह ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा।

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (कप्तान), बेथ मूनी, फीबी लिचफील्ड, एलिस पेरी, एश्ले गार्डनर, ताहिला मैक्ग्रा, डार्सी ब्राउन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम।

लगातार दो टेस्ट मैच में जीत से उत्साहित भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में अपना रिकॉर्ड सुधारने उतरी है। भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में चल रही है। उसने नवी मुंबई में इंग्लैंड को एकमात्र टेस्ट में रिकॉर्ड 347 रन से हराने के बाद वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में आठ विकेट से जीत दर्ज की थी।

वनडे सीरीज के सभी मैच वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारत आगामी मैचों में अपना विजय अभियान जारी रखने को लेकर प्रतिबद्ध है, लेकिन हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ होगी कि ऑस्ट्रेलिया को हराना आसान नहीं होगा, जिसका 50 ओवर के प्रारूप में शुरू से दबदबा रहा है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर जो 21 वनडे मैच खेले हैं उनमें से उसने केवल चार मैच जीते हैं, जबकि 17 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा। ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 50 वनडे खेले गए हैं। 40 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि 10 मैच भारत ने जीते हैं।

भारत ने फरवरी 2007 से लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर जो सात मैच खेले हैं उन सभी में उसे हार झेलनी पड़ी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में पिछले दो वनडे मैच मार्च 2012 में खेले थे, जिनमें उसे 221 रन और पांच विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज का पहला मैच अहमदाबाद में खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 30 रन से जीत दर्ज की थी। हालांकि, अब भारत के पास हरमनप्रीत के रूप में नई कप्तान और अमोल मजूमदार के रूप में नया कोच है। भारतीय टीम के पास यह 2025 में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारियों की शुरुआत करने और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने रिकॉर्ड में सुधार करने का मौका है।

-एजेंसी