राजस्थान: जेकेजे ज्वैलर्स के यहां इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी आज भी जारी

Regional

राजस्थान की राजधानी जयपुर में इनकम टैक्स की ओर से जेकेजे ज्वैलर्स ग्रुप पर की जा रही रेड लगातार शनिवार को पांचवें दिन भी जारी है। इस रेड में लगातार चौकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से अभी भी दिल्ली और जयपुर के अलग-अलग 17 ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई लगाता जारी हैं, जबकि कोलकाता के चार ठिकानों पर इनकम टैक्स की कार्रवाई पूरी हो चुकी हैं। इस कार्रवाई में करोड़ों रुपये की नगदी, सोना और लेनदेन होने के चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

पांचवें दिन शनिवार को भी रेड जारी

30 अप्रैल को देश के तीन राज्यों में नामी-गिरामी जेकेजे ज्वैलर्स के करीब 20 ठिकानों पर इनकम टैक्स की बड़ी कार्रवाई हुई। इनमें जयपुर, दिल्ली और कोलकाता जैसे शहर शामिल हैं। इस कार्रवाई में करोड़ों रुपये की नगदी, बेहिसाब संपत्ति, सोना और हवाला के जरिए करोड़ों रुपये का लेनदेन होने की बात सामने आई हैं। इसके अलावा जेकेजे ज्वैलर्स के जोशी ग्रुप से भी आपसी लेनदेन के दस्तावेज, डिजिटल उपकरण बरामद हुए हैं। इनको इनकम टैक्स अपने कब्जे में लेकर लगातार जांच कर रही हैं। इनकम टैक्स की कार्रवाई में जेकेजे ज्वैलर्स के घर से 45 करोड़ रुपये की ज्वेलरी भी बरामद हुई हैं, जिसका कोई हिसाब नहीं हैं। ज्वेलरी के संबंध में इनकम टैक्स को कोई दस्तावेज भी नहीं मिले हैं। इसके अलावा शोरूम पर ब्लैक मनी से खरीदा गया 114 किलो सोना भी बरामद हुआ हैं।

कार्रवाई में 1.10 करोड़ रुपये की नगदी जब्त

इनकम टैक्स की ओर से जेकेजे ज्वैलर्स के यहां चौथे दिन की कार्रवाई तक 1.10 करोड़ रुपये की नगदी बरामद हुई हैं। इसके अलावा 3.5 करोड़ रुपये की नकदी को लेकर भी जांच की जा रही हैं। इनकम टैक्स को अवैध रूप से शोरूम से 114 किलो सोना भी मिला हैं, जिसको लेकर भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पड़ताल करने में जुटा हुआ है। इस दौरान इनकम टैक्स को 400 करोड़ रुपये की नगद बिक्री की भी जानकारी आई हैं। यह बिक्री फर्जी बिलों के जरिए की जानी बताई गई हैं। कार्रवाई के दौरान इनकम टैक्स के अधिकारियों को एक हार्ड डिस्क बरामद हुई है। इसमें जेकेजे ज्वैलर्स और जोशी ग्रुप के बीच करोड़ो रुपये का लेनदेन करने की बात भी सामने आई है। इस मामले को लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट लगातार जांच पड़ताल करने में जुटा हुआ हैं।

-एजेंसी