राजनीतिक संकट के बीच शहबाज शरीफ ने चीन से मांगी आर्थिक मदद

INTERNATIONAL

पाकिस्‍तान में चल रही अरबों डॉलर की सीपीईसी परियोजना आगे नहीं बढ़ पा रही है जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। चीन पाकिस्‍तान में इमरान खान के राजनीतिक संकट को देखते हुए और ज्‍यादा निवेश से परहेज कर रहा है। साथ ही चीन ने बलूचों के हमले से निपटने के लिए अपनी ‘सेना’ को तैनात करने की भी शर्त रखी है। वहीं इस पूरे विवाद को अब सुलझाने के लिए शहबाज शरीफ चीन की यात्रा पर जाने वाले हैं।

पाकिस्‍तान का मेन लाइन रेल नेटवर्क होगा ध्‍वस्‍त

पाकिस्‍तान की ओर से योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने एक बैठक के दौरान यह गुहार चीन की सरकार से लगाई। चीन-पाकिस्‍तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) की बैठक में कोई नया ऐलान नहीं किया गया। पाकिस्‍तान इस बात से नाराज है कि 8 साल पहले तय हुई योजनाओं को पूरा करने में लगातार देरी हो रही है। पाकिस्‍तान ने चीन से गुहार लगाई है कि वह 10 अरब डॉलर की लागत वाली मेनलाइन-1 समेत रेल और ऊर्जा से जुड़ी 5 परियोजनाओं पर प्राथमिकता के साथ विचार करे।

एक पाकिस्‍तानी अधिकारी ने कहा कि ये परियोजनाएं दोनों ही तरफ से संकटों का सामना कर रही हैं।

पाकिस्‍तानी मंत्री ने माना कि उनका देश चीन के विशेष आर्थिक क्षेत्र के अनुभवों का लाभ उठाने में फेल रहा है। शहबाज शरीफ दो दिन की यात्रा पर 1 नवंबर को चीन जाने वाले हैं। इकबाल ने कहा कि अगर रेल परियोजना को तत्‍काल शुरू नहीं किया गया तो एक साल के अंदर पाकिस्‍तान का मेन लाइन नेटवर्क ध्‍वस्‍त हो जाएगा।

Compiled: up18 News