आगरा: ‘उद्योग सखा’ की बैठक में व्यापारियों ने महापौर के समक्ष रखीं समस्याएं, टैक्स कैलकुलेशन पर उठाए सवाल

Press Release

आगरा। नगर निगम सीमा में आने वाले औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े व्यापारियों की नगर निगम से संबंधित समस्याओं के समाधान एवं औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए महापौर नवीन जैन के नेतृत्व में नगर निगम द्वारा ‘उद्योग सखा’ अभियान की शुरुआत की गई है जिसकी पहली बैठक आज बुधवार को नगर निगम के कार्यकारिणी कक्ष में संपन्न हुई। इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए महापौर नवीन जैन ने बैठक में मौजूद सभी व्यापारियों का स्वागत करते हुए कहा कि ‘उद्योग सखा’ अभियान के माध्यम से औद्योगिक क्षेत्र और नगर निगम के बीच जो दूरी बनी हुई है उसे कम करने का प्रयास करेंगे। नए परिसीमन में नगर निगम सीमा में कई औद्योगिक क्षेत्र भी जुड़े हैं, उनके विकास पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी। महापौर के आग्रह पर बैठक में विभिन्न उद्योगों से जुड़े व्यापारियों ने अपनी अपनी समस्याएं और सुझाव रखें।

प्रमुख व्यापारी विष्णु भगवान अग्रवाल ने टैक्स से जुड़ी समस्याएं सामने रखते हुए कहा कि प्रॉपर्टी के सामने बनी सड़क और जमीन के आधार पर टैक्स का कैलकुलेशन किया जाता है जबकि नगर निगम के प्रावधान में उपयोग विहीन जमीन पर टैक्स ना लेने की बात कही गई है। नगर निगम की नियमावली और टैक्स चुकाने की प्रक्रिया दोनों में विरोधाभास है। इस असमंजस की स्थिति को दूर किया जाए।

होटल इंडस्ट्री से जुड़े व्यापारी रमेश वाधवा ने भी टैक्स कैलकुलेशन की समस्या का मुद्दा उठाया और कहा कि प्रॉपर्टी के आगे सड़क को नाप कर जो टैक्स निर्धारित किया है, उसकी पुनः जांच करा ली जाए क्योंकि कई जगहों पर टैक्स से जुड़े अधिकारियों ने जानबूझकर बड़ी सड़क के रूप में दिखाया है।

सिकंदरा फैक्ट्री ओनर एसोसिएशन से मुकेश कुमार ने अपनी बात रखते हुए कहा कि सिकंदरा इंडस्ट्रियल क्षेत्र को यूपीएसआईडीसी ने मेंटेन करना बंद कर दिया है। कई छोटी-छोटी सड़कें और नालियां खस्ताहाल हो चुकी है हल्की सी बारिश में फैक्ट्रियों के बाहर जलभराव की स्थिति बन जाती है, जिससे आवाजाही में काफी परेशानी होती है।

अशोक कुमार गर्ग ने फाउंड्री नगर क्षेत्र में कई जगह मलबा पड़े होने की शिकायत करते हुए कहा कि क्षेत्र में अराजक तत्वों का आतंक है, शराब पीकर गंदगी फैलाते हैं। सफाई के साथ-साथ मलबा उठाए जाने की भी आवश्यकता है।

नेशनल चैंबर के पूर्व अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने महापौर नवीन जैन और नगर निगम का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उन्होंने नेशनल चेंबर ऑफिस के सामने की सड़क बनवाने एवं लाइट लगवाने के लिए निवेदन किया था जिसे तुरंत स्वीकार करते हुए कार्य कराया गया

संजय वर्मा और मोहित अग्रवाल ने संयुक्त रूप से 160, नुनिहाई इंडस्ट्रियल क्षेत्र में नाले की समस्या रखते हुए कहा कि आगे बाउंड्री वाल बनने और रेलवे लाइन होने की वजह से नाले में अवरोध बन गया है। बारिश में जलभराव हो जाता है और उसका पानी फैक्ट्री के अंदर तक घुस आता है जिसके चलते लाखों रुपए का कच्चा माल बर्बाद हो जाता है।

मुकेश गर्ग ने नुनिहाई में मधुश्री होटल के बगल से क्षेत्र में सड़क-लाइट की समस्याएं रखीं। टेक्सटाइल व्यापारी अमित शर्मा ने भी नवलगंज, नुनिहाई में जलभराव की समस्या रखते हुए कहा कि जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं है, नाली बनाए जाने की जरूरत है

व्यापारी अतुल गुप्ता ने फाउंड्री नगर क्षेत्र में ट्री गार्ड सहित वृक्षारोपण करने के लिए कहा और बताया कि पूरे फाउंड्री नगर की नालियां भरी हुई हैं, उनकी सफाई करा दी जाए और सफाई कर्मचारियों की भी नियुक्ति की जाए।

भुवेश अग्रवाल ने कहा कि नगर निगम सीमा में जितने भी औद्योगिक क्षेत्र हैं वहां पर क्षेत्रीय पार्षद और सुपरवाइजरों के साथ व्यापारियों की नियमित अंतराल पर बैठक होती रहे जिससे सफाई से संबंधित छोटी-मोटी समस्याओं का समाधान होता रहे। इसके अलावा उन्होंने रामबाग चौराहा पर अतिक्रमण होने के चलते लगने वाले भीषण जाम की समस्या का भी मुद्दा उठाया

कोल्ड व्यापारी रविंद्र अग्रवाल ने बताया कि टेडी बगिया से आगे कई कोल्ड की फैक्ट्रियां बनी हुई है। उनके सामने से साइड पटरी पर टोरंट ने 11 केवी की अंडर ग्राउंड लाइन डाली हुई है जो कि बेहद खतरनाक मामला है। पिछले दिनों इस लाइन की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई थी। उन्होंने कई बार इस लाइन को हटाने के लिए कहा लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

इस मामले को महापौर नवीन जैन ने गंभीरता से लिया और कहा कि यदि भविष्य में टोरेंट की इस 11 केवी लाइन में थोड़ा सा भी फॉल्ट आया तो उसकी चपेट में आने वाले शख्स के बचने की कोई गुंजाइश नहीं होगी। यह जनता के जीवन से खिलवाड़ का मामला है। महापौर ने मौके पर ही संबंधित अधिकारी को इस संबंध में टोरेंट विभाग को नोटिस देने की बात कही।

हरीश अग्रवाल ने शहर में घूम रहे आवारा पशुओं एवं भैसों से होने वाली गंदगी और सड़क पर चलने की समस्या का मुद्दा उठाया। प्रमोद कुमार जैन ने सिकंदरा इंडस्ट्रियल क्षेत्र में साइट ए में खस्ताहाल सड़क की समस्या सामने रखी।

बैठक में मौजूद सभी व्यापारियों की समस्याएं सुनने के बाद महापौर नवीन जैन ने कहा कि आपने जितनी भी समस्याएं रखी हैं, उन सभी समस्याओं को न केवल हमारे संबंधित अधिकारियों द्वारा नोट कर लिया गया है बल्कि नगर आयुक्त भी इस समस्या को समाधान कराने का प्रयास करेंगे। महापौर ने व्यापारियों को यह भी आश्वासन दिया कि टैक्स से जुड़ी आप की जितनी भी समस्याएं हैं उनके समाधान के लिए आपको नहीं भटकना होगा। नगर निगम नियमावली के तहत टैक्स कैलकुलेशन की जो प्रक्रिया रहेगी उसे ही अमल में लाया जाएगा।

महापौर नवीन जैन ने व्यापारियों से कहा कि आपकी सभी समस्याओं को नगर निगम के सभी अधिकारी दूर करने का प्रयास करेंगे। वहीं हमारी भी आपसे यह अपेक्षा है कि औद्योगिक क्षेत्र में आप अपनी प्रॉपर्टी के आगे आसपास क्षेत्र को स्वच्छ व सुंदर बनाने का प्रयास करें। ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण कर क्षेत्र को हरा-भरा बनाएं। साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, उसमें भी बढ़ चढ़कर भाग लेकर अपने अपने उद्योग एवं प्रतिष्ठानों पर तिरंगा जरूर फहराएं।

व्यापारियों द्वारा फाउंड्री नगर और नुनिहाई औद्योगिक क्षेत्र में पानी की समस्या का भी मुद्दा उठाया गया जिसका जवाब देते हुए नगर आयुक्त निखिल टीकाराम ने व्यापारियों को बताया कि सरकार द्वारा यमुना पार समूचे क्षेत्र में पानी की समस्या को दूर करने के लिए 800 करोड रुपए की बड़ी योजना स्वीकृत हो चुकी है। यमुनापार क्षेत्र में नया वाटर वर्क्स भी बनाया जाएगा जिसके बाद पानी की समस्या दूर हो जाएगी। नगर आयुक्त ने भी व्यापारियों को आश्वासन दिया कि आपने जो भी समस्या बताई हैं उन सभी का निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा। हमारे टैक्स के अधिकारी स्वयं आपसे संपर्क कर ट्रैक से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान कराएंगे।

बैठक में दोनों अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र कुमार यादव और विनोद कुमार गुप्ता, सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला, मुख्य अभियंता निर्माण बी एल गुप्ता, पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण, व्यापारियों में भूपेंद्र सिंह सोबती, हरेश अग्रवाल, सचिन सारस्वत, विजय गुप्ता, शांति स्वरूप, अवनीश शिरोमणि, अमरजीत सिंह, सिद्धार्थ अरोरा, सुनील सिंघल, अमर मित्तल, मृदुल पालीवाल, राजीव अग्रवाल, जितेंद्र बंसल आदि मौजूद रहे।

-up18news