आगरा: पिनाहट ब्लॉक क्षेत्र में कुकुरमुत्ता की तरह खुले झोला छापों के क्लीनिक, दवा के नाम पर हो रही जमकर लूट खसूट

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र में कुकुरमुत्ता की तरह जगह-जगह झोलाछापों के क्लीनिक खुले हुए हैं।जिन पर दवा के नाम पर ग्रामीणों से लूट मची रही है। जिससे ग्रामीणों के साथ छलावा किया जा रहा है। वहीं स्वास्थ्य भाग पूरी तरह से मौन है। कार्रवाई नहीं होने से हौसले बुलंद है।

आपको बता दें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगातार स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सीएचसी और पीएचसी केंद्रों को ग्रामीण अंचल में निशुल्क दवा उपलब्ध कराने के प्रयास जारी हैं। मगर स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता के चलते लोग झोलाछाप डॉक्टरों से उनके क्लीनिक को पर इलाज कराने को मजबूर हैं। जिसके चलते झोलाछापों ने दवा के नाम पर लोगों से लूट मचा रखी है। उल्टी-सीधी दवा देकर उनसे मोटी रकम वसूली जाती है। मगर स्वास्थ्य विभाग इन झोलाछापों के खिलाफ कारवाही नहीं कर रहा है और मौन बना हुआ है। जिससे झोलाछापों के हौसले बुलंद बने हुए हैं।

इसी क्रम में ब्लॉक पिनाहट क्षेत्र के गांव अरनोटा, स्हाईपुरा, बरपुरा पिढौरा, भदरौली, करकौली, पिनाहट, आदि जगह झोलाछाप डॉक्टरों के दर्जनों अवैध क्लीनिक बिना पंजीकरण एवं बिना डिग्री के कुकुरमुत्ता की तरह खुले हुए हैं। जिन पर भोले भाले ग्रामीण दवा कराने के लिए भारी संख्या में पहुंचते हैं। तो उनसे दवा के नाम पर मोटी रकम वसूली जाती है। झोलाछापों के यहां ठीक है इलाज नहीं मिलने पाने के कारण पूर्व में कई लोगों की जान तक जा चुकी है। लोगों की जान से लगातार खिलवाड़ किया जा रहा है स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अस्वस्थ मौन पड़ा हुआ है।

सूत्रों की माने तो स्थानीय सीएचसी केंद्र सीएचसी केंद्रों पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों की मिलीभगत होने के कारण से इन झोलाछाप डॉक्टरों पर कार्रवाई नहीं की जाती है। अब देखना यह होगा कि स्वास्थ्य विभाग इन झोलाछापों ऊपर क्या कार्रवाई करता है।