‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने देशवासियों को दी छठ पर्व की बधाई, स्टूडेंट पावर का भी किया जिक्र

Exclusive

सरदार पटेल की जयंती पर देश मनाएगा एकता दिवस

भारत के पूर्व गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की कल यानी 31 अक्टूबर को जन्म जयंती है। पीएम मोदी ने सरदार पटेल का जिक्र करते हुए कहा कि कल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस है, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म-जयन्ती का पुण्य अवसर है। इस दिन देश के कोने-कोने में RunForUnity का आयोजन किया जाता है। ये दौड़, देश में एकता के सूत्र को मजबूत करती है, हमारे युवाओं को प्रेरित करती है।

स्टूडेंट पावर का दायरा बहुत बड़ा और विशाल है: पीएम

पीएम मोदी ने कहा कि कई बार हम देखते हैं कि जब स्टूडेंट पावर की बात होती है तो इसको छात्रसंघ चुनावों से जोड़कर उसका दायरा सीमित कर दिया जाता है लेकिन स्टूडेंट पावर का दायरा बहुत बड़ा है, बहुत विशाल है। स्टूडेंट पावर भारत को ताकतवार बनाने का आधार है।

मन की बात में इसरो के बाहुबली रॉकेट की हुई चर्चा

पीएम मोदी ने हाल ही में इसरो के पावरफुल रॉकेट की भी चर्चा की। मोदी ने कहा कि भारत ने एक साथ 36 सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में स्थापित किया है। दीपावली से ठीक एक दिन पहले मिली ये सफलता एक प्रकार से ये हमारे युवाओं की तरफ से देश को एक स्पेशल दिवाली गिफ्ट रहा।

पीएम ने आगे कहा कि भारत में पहले स्पेस सेक्टर, सरकारी व्यवस्थाओं के दायरे में ही सिमटा हुआ था। जब ये स्पेस सेक्टर भारत के युवाओं के लिए, भारत के प्राइवेट सेक्टर के लिए, खोल दिया गया तब से इसमें क्रांतिकारी परिवर्तन आने लगे हैं।

मोढेरा में सोलर पावर के चलते नहीं आता बिजली का बिल: मोदी

सोलर एनर्जी की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने मन की बात में गुजरात के सूर्य ग्राम मोढेरा की चर्चा की। मोदी ने कहा कि आपने कुछ दिन पहले देश के पहले सूर्य ग्राम गुजरात के मोढेरा की खूब चर्चा सुनी होगी। मोढेरा सूर्य ग्राम के ज्यादातर घर, सोलर पावर से बिजली पैदा करने लगे हैं। अब वहां के कई घरों में महीने के आखिर में बिजली का बिल नहीं आ रहा बल्कि बिजली से कमाई का चेक आ रहा है।

सूर्य देव का आशीर्वाद है सौर्य ऊर्जा: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोलर एनर्जी को सूर्य देव का आशीर्वाद करार दिया। मन की बात में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सूर्य देव का ये वरदान है – ‘सौर ऊर्जा’। Solar Energy आज एक ऐसा विषय है, जिसमें पूरी दुनिया अपना भविष्य देख रही है और भारत के लिए तो सूर्य देव सदियों से उपासना ही नहीं, जीवन पद्धति के भी केंद्र में रह रहे हैं।

सूर्य उपासना की परंपरा की तारीफ

पीएम मोदी ने छठ पूजा के माध्यम से देश में सूर्य की उपासना की परंपरा पर अपनी बात रखी। पीएम मोदी ने कहा कि सूर्य उपासना की परंपरा इस बात का प्रमाण है कि हमारी संस्कृति, हमारी आस्था का, प्रकृति से कितना गहरा जुड़ाव है। इस पूजा के जरिये हमारे जीवन में सूर्य के प्रकाश का महत्व समझाया गया है। साथ ही ये सन्देश भी दिया गया है कि उतार-चढ़ाव, जीवन का अभिन्न हिस्सा है। हमें हर परिस्थिति पर समान भाव रखना चाहिए।

छठ पर्व पर बधाई के साथ शुरु हुई मन की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 94वें मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत देशवासियों को छठ पर्व की बधाई देने के साथ की। पीएम मोदी ने कहा कि छठ का त्योहार स्वच्छता के महत्व पर भी जोर देता है। इस पर्व के आने पर सड़क, नदी, घाट की सामूहिक सफाई की जाती है।

मोदी ने कहा कि बिहार और पूर्वांटल के लोग आज देश के जिस भी कोने में हैं वहां छठ का धूमधाम से आयोजन हो रहा है। दिल्ली, महाराष्ट्र और गुजरात के अलग-अलग जिलों में अब छठ का बड़े पैमाने पर आयोजन होने लगा है। मोदी ने कहा कि मुझे याद है कि गुजरात में पहले इतनी छठ पूजा नहीं होती थी। लेकिन, अब करीब-करीब पूरे गुजरात में छठ पूजा के रंग नजर आने लगे हैं। यही नहीं विदेशों से भी छठ की भव्य तस्वीरें सामने आने लगी हैं।

Compiled: up18 News