बांग्लादेश में श्रीलंका जैसे हालात, हाथों में लालटेन लेकर सड़कों पर उतरे लोग

INTERNATIONAL

श्रीलंका और पाकिस्तान के बाद अब पड़ोसी देश बांग्लादेश भी गंभीर आर्थिक संकट की चपेट में आ गया है। महंगाई की मार झेल रही जनता को बांग्लादेशी सरकार ने एक और झटका देते हुए बीती रात पेट्रोल-डीजल की कीमत में 50 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की। जिसके बाद लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। बांग्लादेश की राजधानी ढाका के साथ-साथ देश के कई अन्य शहरों में प्रदशर्न किए जाने की जानकारी सामने आई है।

मिली जानकारी के अनुसार बीती रात बांग्लादेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 51.7 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई। यह बांग्लादेश के इतिहास में पेट्रोल-डीजल की अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी बताई जा रही है। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी की बात सुनते ही और परेशान हो गई। जिसके बाद सरकार के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया है।

अब एक लीटर पेट्रोल के लिए 130 टका देना होगा

पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी के बाद बांग्लादेश में एक लीटर ऑक्टेन की कीमत अब 135 टका हो गई है, जो पहले 89 टका प्रति लीटर थी। इसमें 51.7 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है जबकि एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 130 टका कर दी गई है। पहले यहां पेट्रोल की कीमत 44 टका प्रति लीटर थी। ऐसे में पेट्रोल की कीमत में 51.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिसके बाद छात्र संगठनों के साथ-साथ अन्य लोग सड़कों पर उतर आए।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत बढ़ने से लिया गया फैसला

पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी को लेकर बांग्लादेश के बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम में हुई वृद्धि के चलते यह फैसला हुआ है। कम दाम पर ईंधन बेचने की वजह से बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPC) को फरवरी से जुलाई के बीच 8,014.51 टका का नुकसान हुआ है। ऐसे में अब यह फैसला लेना पड़ा। मंत्रालय ने प्रेस रिलीज में यह भी बताया कि भारत समेत कई देश पहले ही पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ा चुके हैं।

विश्व बैंक और एडीबी से कर्ज की मांग कर रहा बांग्लादेश

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बांग्लादेश अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने के प्रयासों के बीच विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (ADB) से 2 अरब डॉलर कर्ज की मांग कर रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था भी पटरी से उतर गई है। इससे पहले श्रीलंका और पाकिस्तान में भी पेट्रोल-डीजल की भारी किल्लत हुई थी। साथ ही इन दोनों देशों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी बढ़ोत्तरी की गई थी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.