आगरा पर भी प्रदूषण का प्रभाव, धुंध और स्मॉग में ‘गायब’ हुआ ताजमहल

Regional

आगरा शहर की आबो हवा लगातार खराब हो रही है। लगातार पॉल्यूशन बढ़ता जा रहा है जिससे आम नागरिकों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को तो आलम यह था कि मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार तक नही कर सके है। धुंध की वजह से ताज व्यू पॉइंट से पर्यटक यमुना नदी के साथ ताजमहल का दीदार भी नही कर सका है।

आपकों बताते चले कि ताज व्यू पॉइंट से ताज का दीदार अद्भुत दिखाई देता है लेकिन सोमवार सुबह ऐसा नहीं हुआ। इसका मतलब है कि वातावरण में प्रदूषण की मार अधिक है। इसका अर्थ है कि बढ़ता प्रदूषण टूरिज्म पर मार पड़ना शुरू हो गयी है।

एक्यूआई सुबह के समय पर लगभग 173 पार:-

आगरा के मेहताब बाग के पास स्थित ताज व्यू पॉइंट और आगरा विकास प्राधिकरण पार्क से पर्यटक ताजमहल का दीदार करने के लिए आते थे लेकिन जिस तरह से आगरा की हवा खराब हुई तो उस जगह से ताजमहल ही दिखना बंद हो गया। आगरा में एक्यूआई सुबह के समय पर लगभग 173 पार कर चुका है। अगर अलग-अलग क्षेत्र की बात की जाए तो अलग-अलग जगह का एयर क्वालिटी इंडेक्स भी अलग-अलग है। इतना ही नहीं, ताजमहल के मुख्य गेट से भी ताज महल नही दिखाई दे रहा जैसे जैसे पर्यटक ताज के पास जा रहा है तभी ताजमहल दिखाई दे रहा है।

दिल्ली एनसीआर का असर:-

आपकों बताते चले कि दिल्ली और एनसीआर में लगातार प्रदूषण बढ़ता चला जा रहा है। अब उसकी मार आगरा में भी दिखने लगी है। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए कई पाबंदियां लगाई गई है।

Compiled: up18 News