IMF की नवीनतम रिपोर्ट में दावा: दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन रहा है भारत

Exclusive

वैश्विक आर्थिक विकास से 0.6 प्रतिशत अंक कम था

IMF ने उच्च ब्याज दरों के कारण आर्थिक गतिविधियों में गिरावट के जवाब में अपने 2023 के वैश्विक विकास अनुमानों को संशोधित किया, लेकिन चेतावनी दी कि वित्तीय प्रणाली की उथल-पुथल में तेज वृद्धि से उत्पादन मंदी के स्तर के करीब पहुंच सकता है। 2023 में वैश्विक आर्थिक विकास के अनुमानों को घटाकर 2.8 प्रतिशत कर दिया गया। यह जनवरी में पिछले आईएमएफ अपडेट से 0.1 प्रतिशत अंक कम था और 2022 में वैश्विक आर्थिक विकास से 0.6 प्रतिशत अंक कम था। आईएमएफ ने 2023 के लिए वैश्विक वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 2.8 प्रतिशत और 2024 के लिए 3 प्रतिशत की अपनी नवीनतम विश्व आर्थिक रिपोर्ट में भविष्यवाणी की है। यह 2022 में 3.4 प्रतिशत की वृद्धि से अलग मंदी का प्रतीक है।

अटूट संकल्प का स्पष्ट संकेत है

विकट चुनौतियों का सामना करने के बावजूद भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में लचीलेपन के एक प्रकाशस्तंभ के रूप में उभर कर मजबूती से खड़ा है। वह अपेक्षाकृत पूर्ण रूप से उभरी है, हालांकि रिपोर्ट ने भारत के विकास अनुमान को 5.9 प्रतिशत तक कम कर दिया है। पिछली विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट ने इसे 6.1 प्रतिशत पर रखा था।

आईएमएफ की द्वि-वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की प्रमुख खुदरा मुद्रास्फीति पिछले वर्ष के 6.7 प्रतिशत से कम होकर 2023-24 में 4.9 प्रतिशत होने की उम्मीद है। यह भारत की आर्थिक शक्ति और कठिन से कठिन बाधाओं को पार करने के उसके अटूट संकल्प का स्पष्ट संकेत है।

योगदान करने की उम्मीद

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए डिजिटलीकरण का लाभ उठाने में भारत के प्रयासों की प्रशंसा की है, जिसने न केवल देश को तूफान से निपटने में मदद की है बल्कि विकास और रोजगार के नए अवसर भी पैदा किए हैं।

भारतीय समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में जॉर्जीवा ने भारत को विश्व अर्थव्यवस्था में एक “उज्ज्वल स्थान” के रूप में घोषित किया और कहा कि देश के 2023 में वैश्विक विकास में महत्वपूर्ण 15 प्रतिशत योगदान करने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त जॉर्जीवा ने विकास की जरूरतों को पूरा करने और बढ़े हुए पूंजीगत व्यय के साथ राजकोषीय जिम्मेदारी बनाए रखने के बीच संतुलन के लिए हाल के केंद्रीय बजट की सराहना की, जो दीर्घकालिक विकास के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करता है और भारत के लिए सतत विकास सुनिश्चित करता है।

बजट की सराहना की

आईएमएफ उत्सुकता से भारत की निरंतर सफलता की आशा करता है, इसके विकास अनुमान देश की अटूट ताकत और लचीलापन के लिए एक वसीयतनामा के रूप में काम करते हैं। जॉर्जीवा के शब्द भारत के अभिनव दृष्टिकोण और प्रगति के लिए ठोस प्रतिबद्धता के एक शक्तिशाली समर्थन के रूप में काम करते हैं, देश की आर्थिक निपुणता [Ma1] और सबसे कठिन चुनौतियों से भी पार पाने की क्षमता का प्रदर्शन करते हैं। शीर्ष रूप उन्होंने देश की विकास आवश्यकताओं को पूरा करने और वित्तीय रूप से जिम्मेदार होने के बीच संतुलन के लिए नवीनतम केंद्रीय बजट की सराहना की।

ढांचे में बदलने की उम्मीद है

बजट ने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर पूंजीगत व्यय में वृद्धि की है, जो दीर्घकालिक विकास के लिए एक मजबूत आधार तैयार करेगी और भारत को सतत विकास हासिल करने में मदद करेगी। उन्होंने स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा सहित हरित अर्थव्यवस्था में भारत के बढ़ते निवेश की भी सराहना की, इस राजकोषीय जिम्मेदारी को भारत के सार्वजनिक वित्त को सहारा देने वाले एक मध्यम अवधि के ढांचे में बदलने की उम्मीद है। भारत के लिए आईएमएफ विकास अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के अनुमान से कम है। 1 अप्रैल से शुरू होने वाले चालू वित्त वर्ष में RBI ने 6.4 प्रतिशत की भविष्यवाणी की।

बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है

विकास दर के अनुमानों में गिरावट के बावजूद भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। अप्रैल की शुरुआत में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष प्रभाग के प्रमुख डेनियल लेह ने भारतीय अर्थव्यवस्था को एक मजबूत अर्थव्यवस्था कहा। आईएमएफ के एशिया और प्रशांत विभाग के उप निदेशक ऐनी-मैरी गुल्डे-वुल्फ ने कहा कि दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था के अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना है।

चीन के 2023 में 5.2 प्रतिशत और 2024 में 4.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है। इसकी विकास दर 2022 में तीन प्रतिशत थी। अमेरिका का विकास अनुमान 2023 के लिए 1.6 प्रतिशत, फ्रांस का 0.7 प्रतिशत है। जर्मनी और यूके को क्रमशः -0.1 प्रतिशत और -0.7 प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि से प्रभावित होने का अनुमान है।

Compiled: up18 News