तेज धूप से बिगड़ा हुआ है स्किन टोन, तो इन घरेलू नुस्खों से करें सही

Health

इस टैनिंग को हटाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं ये नुस्खे – 

नींबू का रस

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो एक स्किन के रंग को निखारने और एक्सफोलिएटर करने में मदद कर सकता है. माथे से टैनिंग हटाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको एक ताजे नींबू को निचोड़ कर रस निकालना है और उसे कॉटन बॉल की मदद से अपने माथे पर लगाना होगा. इसे 15 से 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन कई बार नींबू लगाने की वजह से कुछ लोगों को स्किन में जलन या फिर रेडनेस जैसी परेशानी हो सकती हैं. तो ऐसी स्थिति में इसका इस्तेमाल न करें.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा को टैनिंग हटाने के लिए कारगर माना जाता है. इसे लगाने से स्किन में होने वाली जलन या फिर रेडनेस को कम किया जा सकता है. ऐसे में माथे पर से टैन हटाने के लिए भी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एक ताजा एलोवेरा जेल लें और उसमें गुलाब जल मिलाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाएं फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. बस ध्यान रखें कि अगर इसे लगाने से आपकी स्किन को किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो इसे तुरंत साफ करें.

खीरा

गर्मियों में सिर्फ खीरा खाना ही नहीं बल्कि स्किन पर खीरे का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद हो सकता है. माथे पर से टैन हटाने के लिए आपको खीरे को काटकर उसे स्लाइज को अपने माथे पर 15 से 20 मिनट तक के लिए रखना होगा. इसके बाद अपने माथे को ठंडे पानी से धो लें.

हल्दी

हल्दी स्किन के लिए फायदेमंद होती है. माथे से टैन हटाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आपके हल्दी पाउडर और दूध को मिलकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना है. फिर इस अपने माथे पर लगाएं और कुछ देर बात ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इसके अलावा आप हल्दी और शहद का पेस्ट बना सकते हैं. इसके लिए आपको हल्दी को तवे पर 2 से 3 मिनट के लिए भूनना है और फिर उसमें शहद मिलाकर ठंडा होने के लिए कुछ समय के लिए रख दें और फिर 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं. इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं. इसे अगर आप अपने चेहरे पर लगाएंगे, तो इससे स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद मिल सकती है.

– एजेंसी