डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हैं तो करें बादाम तेल की मसाज

Life Style

लंबे वक्त तक कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर व्यस्त रहना, काम की अधिकता के कारण पूरी नींद ना ले पाना। ये दो मुख्य कारण आज की यंग जनरेशन को डार्क सर्कल की समस्या से परेशान कर रहे हैं। इससे वे अपनी उम्र से कहीं अधिक बड़े और कमजोर दिखने लगते हैं। लेकिन बादाम तेल से रोज चेहरे की मालिश उन्हें इस मुसीबत से बचा सकती है।

भले ही हमें कितने भी टिप्स पता हों जो हमारे चेहरे की खूबसूरती निखारने का काम करते हैं लेकिन वे सभी हमारे लिए बेकार हैं अगर हमारे पास उन्हें अप्लाई करने का वक्त नहीं है तो। ऐसे में हमें चाहिए कुछ क्विक इफेक्ट देने वाली चीजें जो हमारी स्किन को हेल्दी भी रखें और खूबसूरत भी बनाएं। बादाम का तेल एक ऐसा ही तेल है जो स्किन को बेदाग रखता है और सेल्स को अंदर से पोषण देकर चेहरे की चमक बढ़ाता है।

बादाम की खूबियां

बादाम के तेल में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। जैसे विटामिन-A,विटामिन- E और विटामिन-D.
आज हम जिस तरह का लाइफस्टाइल अपनाए हुए हैं, उसमें हमें अक्सर विटामिन-डी की कमी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इस विटामिन की प्राप्ति का मुख्य जरिया धूप है और हम लोग धूप में नहीं निकल पाते हैं। निकलते भी हैं तो टैनिंग से बचने के लिए सन्सक्रीन लगाकर। इससे हमारे शरीर को विटामिन-डी उतनी मात्रा में नहीं मिल पाता है, जितना हमें चाहिए होता है। यही वजह है कि हमारे चेहरे का ग्लो गायब हो जाता है और हमारी हड्डियों में दर्द रहने लगता है।

बादाम तेल के फायदे

-बादाम का तेल त्वचा पर लगाने से स्किन सेल्स को पूरा पोषण मिलता है। इससे हमारी स्किन खूबसूरत और सेहमंद बनती है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स हमारी त्वचा के रोम छिद्रों के जरिए अंदर जाकर हमारी मसल्स और वेन्स को मजबूत करते हैं।

– बादाम के तेल में मौजूद विटामिन-डी हमारी स्किन की डेड सेल्स को हटाकर नई सेल्स के बनने और डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है। इससे कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल के कारण आपकी आंखों की नाजुक त्वचा को रहा नुकसान कम होता है।

– आप बादाम के तेल से पूरे शरीर की मालिश करते हैं और सही डायट लेते हैं तो बॉडी में कभी भी विटामिन-डी की कमी नहीं होती है। इस कारण हमारी हड्डियों में दर्द नहीं होता। दर्द का ना होने हमें मानसिक पीड़ा से बचाता है। जब हम मन से खुश और शांत होते हैं तो चेहरे की चमक अपने आप बढ़ जाती है।

डार्क सर्कल से बचाए

बादाम के तेल में मौजूद विटामिन-ई हमारी आंखों के पास की नाजुक त्वचा को पूरा पोषण देता है। इससे हम डार्क सर्कल की समस्या से बचे रहते हैं। आंखों के आस-पास इससे मसाज करने पर आंखों की जलन और थकान दूर करने में मदद मिलती है। रात को इस तेल से चेहरे की मसाज करके सोने पर डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

एंटीएजिंग ऑइल

बादाम रोगन एक एंटीएजिंग ऑइल की तरह काम करता है। यह हमारे चेहरे और गर्दन की स्किन पर बढ़ती उम्र के निशान नहीं आने देता है। इस कारण हम हमेशा फ्रेश और यंग फील करते हैं इसलिए हर रोज चेहरे या पूरे शरीर की मालिश बादाम तेल से की जाए तो कई टैनिंग, बर्निंग, रैशेज और ड्राइनेस जैसी कई स्किन प्राॉब्लम्स से बचा जा सकता है।

लगाने का सही तरीका

बादाम का तेल बहुत ही पोषण देने वाला और नेचुरल हेल्थ प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। चेहरे और गर्दन की मसाज करने के लिए इसकी चंद बूंदें ही काफी होती हैं। एक चम्मच बादाम के तेल से आप पूरी बॉडी की मसाज कर सकते हैं। अगर इसे अधिक मात्रा में स्किन पर लगाएंगे तो त्वचा इसे सोखने में अधिक वक्त लेगी और आपको चिकनाई या स्किन पर ऑइल दिखने की समस्या हो सकती है इसलिए उपयोग करते वक्त इसे सीमित मात्रा में निकालें।

-एजेंसियां