वनडे विश्व कप: ओस की बड़ी भूमिका के मद्देनजर ICC ने तैयार किया प्रोटोकॉल

SPORTS

भारतीय परिस्थितियां आमतौर पर स्पिन के लिए अधिक अनुकूल होती हैं। लेकिन ICC ने क्यूरेटर्स से पिचों पर जितना संभव हो, उतना घास छोड़ने के लिए कहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तेज गेंदबाज खेल में बने रहें। इसका मतलब यह है कि टीमें प्लेइंग इलेवन में अधिक तेज गेंदबाज रखना चाहेंगी।

सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार ‘भारत के उत्तरी, पश्चिमी और पूर्वी राज्यों में इस समय भारी ओस पड़ने की संभावना है। चेन्नई और बेंगलुरु में होने वाले मैचों में हल्की बारिश होने की संभावना है। मुख्य विचार यह है कि टॉस को समीकरण से बाहर रखा जाए। ओस का सबसे ज्यादा असर स्पिनरों के प्रदर्शन पर पड़ता है। अधिक घास के साथ, टीमों को स्पिनरों पर उतना निर्भर नहीं रहना होगा। इससे सच्ची सतह प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। दिलचस्प वनडे मैचों के लिए बहुत अधिक स्कोर की आवश्यकता नहीं है।’

बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए यह सुझाव दिया गया है कि स्टेडियमों में अधिकतम संभव सीमा आकार होना चाहिए। जानकारी के मुताबिक 70 मीटर का बाउंड्री साइज बनाए रखने के लिए कहा गया है।

सूत्रों का कहना है कि ‘इंटरनेशनल मैचों के लिए सीमाओं का न्यूनतम आकार 65 मीटर और अधिकतम 85 मीटर है। पुराने केंद्रों का बाउंड्री साइज लगभग 70-75 मीटर है। यह सुझाव दिया गया है कि सीमाओं को 70 मीटर से अधिक रखा जाना चाहिए।’

हालांकि, भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टर्निंग पिचों पर खेलना पसंद करेगी। चेन्नई में 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच में ओस का प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है, लेकिन 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में क्यूरेटरों के लिए चुनौती होगी।

Compiled: up18 News