बढ़ते वायु प्रदूषण से शरीर की त्वचा पर हो रही एलर्जी, ऐसे करें बचाव

Health

स्किन की लगभग सभी बीमारियों में खुजली होती है जिससे आप परेशान होने के साथ शर्मिदा भी होते हैं. आज जिस स्किन रोग के बारे में हम आपको बताने वाले हैं वो अर्टिकरिया की बीमारी है जिसे पित्ती और लाल दाने वाली बीमारी भी कहा जाता है.

इस बीमारी से पीड़ित रोगी के शरीर में लाल -लाल निशान आ जाते हैं जो देखने में बहुत ही खराब लगते हैं और उनमें खुजली भी बहुत आती है. एक्सपर्ट्स खराब खान-पान और वायु प्रदूषण को भी इस रोग की वजह मानते हैं.

इस बीमारी के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं? वैसे तो अर्टिकरिया की बीमारी किसी को भी हो सकती है, लेकिन बच्चों और 20 साल से लेकर 40 साल तक के लोगों को ज्यादा खतरा इस बीमारी से होता है.

बीमारी के लक्षण ?

गलत खान पान का सीधे तौर पर इस बीमारी से कनेक्शन है. इस बीमारी में सबसे पहले लाल दाने स्किन पर उभरकर आते हैं जिसमें मरीज को बहुत ही ज्यादा खुजली होती है. कभी -कभी यह दाने अपने आप चले जाते हैं, लेकिन अगर यह न जाएं तो एक बार किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें.

बीमारी का प्रदूषण से संबध ?

अगर आपको पहले से कोई एलर्जी रोग है तो प्रदूषण में आपकी बीमारी और ज्यादा बढ़ सकती है. इसलिए कोशिश करें कि मास्क पहनें और खूब सारा पानी पीएं जिससे आपके शरीर के अगों को कम से कम नुकसान पहुंचें.

अनुवांशिक होते हैं स्किन रोग

अगर आपके परिवार में किसी को पहले से ही एलर्जी की समस्या है तो ये आपको भी हो सकती है. इससे बचाव के लिए आपको इसके लक्षणों पर ध्यान देना होगा. स्किन पर लाल चकते और खुजली आने पर एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. अगर परिवार में पहले से ही किसी को स्किन की कोई बीमारी है तो इस बारे में भी डॉक्टर को बताएं.

बीमारी से बचाव कैसे करें ?

अगर आपको किसी खाने की चीज से एलर्जी है तो उसको न खाएं. साथ ही प्रदूषण में मास्क का यूज करें. क्योंकि धूल और मिट्टी में एलर्जी और बढ़ सकती है इसका ध्यान रखें.

Compiled: up18 News