गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, अब डंडे वाली पुलिस का जमाना नहीं रहा, अपराधी से दो कदम आगे चलना होगा

National

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पुलिस के आधुनिकीकरण पर जोर देते हुए कहा है कि अब अंग्रेजों के जमाने की डंडे वाली पुलिस का जमाना नहीं रहा, पुलिस को आधुनिक तकनीक के मामले में अपराधी से दो कदम आगे चलना होगा।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में केन्द्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में 48वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस के उदघाटन करते हुए पुलिस के आधुनिकीकरण को जरुरी बताते हुए कहा कि इसे पुलिस के प्रशिक्षण का हिस्सा बनना होगा। पुलिस आधुनिक बनकर ही अपराधियों से दो कदम आगे रह सकती है।

देश की अपराध जगत से जुड़ी चुनौतियों का जिक्र करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि मादक पदार्थों, नकली मुद्रा, हवाला, नारकोटिक्स की दुनिया से जुड़े अपराधों को बिना आधुनिक तकनीक के नहीं सुलझाया जा सकता।

गृहमंत्री ने कश्मीर, वामपंथी उग्रवाद और नार्थ-ईस्ट की समस्या को लेकर कहा कि यहां कुछ रिटायर्ड अधिकारी भी हैं। उन्होंने जब सर्विस में जॉइनिंग ली तब भी यह समस्या सुनी होगी और जब रिटायर हुए तब भी इसको टाटा करके निकलें होंगे। यह बहुत पुरानी समस्या थी। इन तीनों समस्याओं के समाधान की दिशा में काफी बड़ी सफलता हासिल की।

उन्होंने आगे कहा कि धारा 370 जाने के बाद कश्मीर के अंदर एक नये उत्साह, उमंग और विकास के साथ एक नए युग की शुरूआत हुई। आतंकवाद के ऊपर हमारी सुरक्षा एजेंसियों का बिल्कुल कमांडिंग वर्चस्व दिखाई पड़ता है। वामपंथी उग्रवाद भी समाप्त होने की दिशा में आगे बढ़े हैं।

-एजेंसियां