हिमाचल में भारी बर्फबारी, 507 सड़कें बंद, कई घंटों से बिजली गुल

Regional

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार पूरे प्रदेश में बर्फबारी से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 507 सड़कें बंद हो गई हैं। इसके अलावा 2563 ट्रांसफार्मरों के खराब होने से कई क्षेत्रों में बिजली गुल है। विभिन्न इलाकों में पेयजल की 72 योजनाएं भी ठप हैं।

बारिश व हिमपात से प्रदेश में तीन मकान ढह गए। लाहौल-स्पीति, सिरमौर और सोलन जिलों में एक-एक मकान धराशायी हुए हैं। हालांकि इस दौरान किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ। लाहौल-स्पीति जिला के शकास नाले के समीप भारी बर्फबारी के चलते एक बड़ा हिमखंड का हिस्सा गिरा है। इससे नेशनल हाईवे-3 पूरी तरह बाधित हो गया है। इस नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पुरी तरह से ठप हो गई हैं। जिला प्रशासन की टीमें हिमखंड को हाईवे से हटाने का प्रयास कर रही हैं, ताकि जल्द राजमार्ग को बहाल किया जा सके।

अंधड़, बारिश और बर्फबारी से चंबा जिला में 447 ट्रांसफार्मर खराब पड़ गए हैं। इससे चंबा, डल्हौजी, तीसा, पांगी और भरमौर के इलाकों में ब्लैकआउट है।

आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक हिमाचल के 12 में से सात जिलों में बर्फबारी हुई है। चंबा जिला के पांगी में 12 इंच व भरमौर में एक इंच, कांगड़ा जिला के बीड़ बिलिंग व मुल्थन में दो-दो इंच, किन्नौर जिला के छितकुल चार फीट, सांगला, मोरंग व कल्पा में दो-दो फीट, कुल्लू जिला के रोहतांग टॉप में पांच फीट, गुलाबा व अटल टनल में चार-चार फीट, लाहौल-स्पीति के काजा में दो फीट तक बर्फबारी रिकार्ड हुई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आगामी सात मार्च तक राज्य में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात और अन्य हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है। हालांकि अगले चार दिन राज्य में बारिश व हिमपात को लेकर अलर्ट नहीं रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में राज्य में बारिश व हिमपात में कमी आएगी। आठ मार्च से मौसम के पूरी तरह साफ होने का अनुमान है।

-एजेंसी