आगरा: डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क, दस अस्पतालों का किया सर्वे

Local News

आगरा जिले में डेंगू लगातार अपने पैर फैलाते हुए चला जा रहा है। डेंगू की रोकथाम के लिए आगरा जिले का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से जुटा हुआ है जिससे डेंगू संक्रमण को रोका जा सके और लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक बनाया जा सके।

सीएमओ आगरा डॉ अरुण श्रीवास्तव का कहना है कि डेंगू मामले को लेकर सीएमओ कार्यालय की एक टीम जिला अस्पताल और एसएन के साथ महिला चिकित्सालय पर निगाहें बनाई हुई है। एक टीम लगातार प्राइवेट हॉस्पिटल और प्राइवेट लैब का भी दौरा कर रही है जिससे डेंगू मरीजों का सही आंकड़ा सामने आ सके।

IHIP पोर्टल पर अपलोड किए जा रहे आंकड़े

सीएमओ आगरा ने बताया कि डेंगू को लेकर शासन और सरकार दोनों ही गंभीर नजर आ रहे हैं। इसीलिए डेंगू की प्रतिदिन की रिपोर्ट भी मांगी जा रही है। आईएचआईपी पोर्टल पर लगातार डेंगू के रिपोर्ट अपलोड की जा रही है। इसीलिए आगरा जिले में सीएमओ कार्यालय की टीमें लगातार कार्रवाई कर रही है। प्राइवेट हॉस्पिटल और लोगों से भी आंकड़ा जुटाया जा रहा है जिससे डेंगू की वास्तविक स्थिति सामने आ सके। उनका कहना है कि प्रतिदिन जो भी केस सामने आ रहे हैं, उसे पोर्टल पर अपलोड कर शासन और सरकार को भेजा जा रहा है।

जिले में 17 केस आये सामने

सीएमओ आगरा अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक लगभग 17 मरीज सामने आए हैं। जो भी डेंगू के संभावित मरीज हैं उनकी रिपोर्ट भी तलब की जा रही है, साथ ही सरकारी अस्पतालों में उनका इलाज भी किया जा रहा है। डेंगू को लेकर सारी स्वास्थ्य इकाइयां पूरी तरह से दुरुस्त है। इसीलिए जिले में डेंगू को लेकर स्थिति बिगड़ती हुई नजर नहीं आई है।

स्वास्थ्य विभाग ने दस अस्पतालों का किया सर्वे

डेंगू की रोकथाम के लिए जनपद में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैैं. सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संचारी रोग के निदेशक डॉ. एके सिंह और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देशन में दस निजी अस्पतालों में सर्वे किया गया.

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. सुरेंद्र मोहन प्रजापति व जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार ने शांतिवेद हॉस्पिटल, सिनर्जी प्लस हॉस्पिटल, रेनबो हॉस्पिटल, प्रभा हॉस्पिटल, केएन हॉस्पिटल रामबाग, शुभम हॉस्पिटल ट्रांस यमुना, नर्मदा हॉस्पिटल ट्रांस यमुना, आरएस हॉस्पिटल ट्रांस यमुना, अमरनाथ हॉस्पिटल ट्रांस यमुना का संयुक्त रूप से भ्रमण किया. इसमें शांतिवेद हॉस्पिटल में एक डेंगू मरीज भर्ती मिला, जो मैनपुरी का निवासी है. वहीं सिनर्जी हॉस्पिटल में भी एक मरीज मिला, जो फिरोजाबाद का निवासी है. इस तरह से सैैंपल सर्वे में डेंगू की स्थिति पूर्णतया नियंत्रण में हैैं.

-up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *