क्या स्पाइसजेट के मालिक ने एविएशन मिनिस्टर को पैसा खिला दिया है जो नही हो रही कार्यवाई…

अन्तर्द्वन्द

क्या स्पाइसजेट के मालिक ने एविएशन मिनिस्टर को पैसा खिला दिया है जो उस पर अब तक कोई कार्यवाही नही हो रही है ?

जो लोग निजीकरण के फायदे बताते हुए नही अघाते उन्हे एक बार फिर से सोचना चाहिए, कि निजीकरण उनकी समस्याओं का हल है भी या नही?

पिछ्ले कई दिनों से देश भर में स्पाइस जेट में उड़ान भर रहे हवाई यात्री सोशल मीडिया पर स्पाइस जेट के विमानो की बद से बदतर होते हालातो को लेकर लिख रहे हैं कल भी जबलपुर के रहने वाले कमल ग्रोवर ने लिखा कि बुधवार को वे स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-3003 से मुंबई से जबलपुर आए। मुंबई में वे जैसे ही फ्लाइट के अंदर गए तो उनकी सीट पानी से भीगी हुई थी। मजबूरी में बैठना पड़ा। रास्ते भर।फ्लाइट में पानी टपक रहा था। जब फ्लाइट जबलपुर पहुंची तो उसकी ऐसी हार्ड लैंडिंग की गई कि यात्री झटका खा गए। ऐसा लगा कि फ्लाइट को जमीन पर पटक दिया गया हो

दो दिन पहले इससे भी खराब एक्सपियरेंस स्पाइसजेट में यात्रा करने वाली एक महिला उषाकांता चतुर्वेदी का था उनका कहना था कि 7अगस्त 2022 की मुंबई टू दिल्ली वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट में विमान में ए.सी. ही नहीं चल रहा था, उनके शब्द थे कि “बीमार तो बीमार जो स्वस्थ थे उनकी भी हालत खराब होने लगी। एक वृद्ध महिला लड़खड़ाते हुए आईं और विमान के दरवाजे के पास ही बेहोश हो कर गिर गयीं। बाद में उन्हें बताया गया है इंजन काम नहीं कर रहा है। सुबह सात बजे जानें वाली फ्लाइट 11 बजे तक उड़ान नही भर पाई।

पिछले महीने पटना एयरपोर्ट पर स्पाइस जेट के इंजन में आग लगी थीं वह पक्षी इंजन में घुसने के कारण नही थी बल्कि विमान में शूरू से खराबी थी विमान में यात्रा कर रहे एक यात्री ने वीडियो साझा करते हुए बताया कि‍ विमान में पहले ही आग लग गई थी। एक यात्री गौरव कहते हैं कि वो विंडो सीट पर बैठे हुए थे। टेकऑफ के पहले से ही इंजन से स्‍पार्क हो रहा था।

साफ़ है कि स्पाइस जेट के विमान कब किसी दिन उड़ते हुए ताबूत में बदल जाएं कोई भरोसा नहीं है लेकिन उसके बाद भी उन्हें उड़ान भरने की अनुमति दी जा रही है यह आश्चर्य जनक है।

क्या इसका कारण यह है कि स्पाइस जेट के मालिक अजय सिंह लंबे समय से बीजेपी से जुड़े हुए हैं 2014 में ‘अबकी बार मोदी सरकार’ का नारा भी अजय सिंह का ही गढ़ा हुआ था. इस विषय पर हम पहले भी आपको चेता चुके है ।

वैसे सरकार तो सरकार, मीडिया के मालिकों में भी अजय सिंह की अच्छी पैठ है 2017 में यह ख़बर भी उड़ी थी अजय सिंह ने एनडीटीवी के 20 प्रतिशत शेयर खरीदे हैं, पिछले दिनों जब स्पाइस जेट एयरवेज पर सवाल खड़े हो रहे थे तो एनडीटीवी और आज तक वालो लगभग 15 मिनट का इंटरव्यू अजय सिंह का लिया और उनके पक्ष को सामने रखा, लेकिन स्पाइस जेट के विमान यात्रियों को पेश आने वाली मुश्किलों पर कभी किसी टीवी चैनल ने कोई प्रोग्राम करना उचित नहीं समझा…….

-गिरीश मालवीय जी ( लेखक स्वतंत्र पत्रकार है ) साभार सहित