अंततः हमास ने इजरायल के सामने घुटने टेके, युद्धविराम योजना का प्रस्ताव रखा

INTERNATIONAL

न्यूज़ एजेंसी रायटर्स के अनुसार हमास ने इजरायल के सामने तीन चरण योजना के तहत युद्धविराम का एक प्रस्ताव सामने रखा है। इस योजना के तहत गाजा में साढ़े चार महीने बाद बंदूकें शांत हो सकती हैं। सभी बंधक मुक्त हो जाएंगे। प्रस्ताव के तहत इजरायल गाजा पट्टी से अपने सैनिकों को वापस ले लेगा और अंततः युद्ध की समाप्ति पर एक समझौता हो सकता है।

यह युद्ध अगर समाप्त होता है तो 135 दिनों बाद दोनों देशों में अमन होगा। माना जा रहा है कि यह प्रस्ताव कतर और मिस्र के मध्यस्थों द्वारा पिछले सप्ताह भेजे गए एक प्रस्ताव की प्रतिक्रिया दी है।

नेतन्याहू ने नहीं दी जंग समाप्ति पर सहमति

वहीं इस प्रस्ताव को लेकर इजरायल की तरफ से अभी तक युद्धविराम प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। वैसे इजरायल कई बार कह चुका है कि जब तक हमास का सफाया नहीं हो जाता, वह गाजा से अपने सैनिकों को नहीं हटाएगा।

फलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों की होगी रिहाई

दस्तावेज के अनुसार, पहले 45-दिवसीय चरण के दौरान इजरायली जेलों से फलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों की रिहाई के बदले में सभी इजरायली महिला बंधकों, 19 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों और बुजुर्गों और बीमारों को रिहा किया जाएगा। पहले चरण के दौरान इजराइल आबादी वाले इलाकों से अपने सैनिकों को भी हटा लेगा।

दूसरे चरण का कार्यान्वयन तब तक शुरू नहीं होगा जब तक कि पक्ष “आपसी सैन्य अभियानों को समाप्त करने और पूर्ण शांति पर लौटने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं पर अप्रत्यक्ष वार्ता” समाप्त नहीं कर लेते।

एंटनी ब्लिंकन मिडिल ईस्ट के दौरे पर पहुंचे 

इस बीच, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गाजा में संघर्ष विराम के मुद्दे पर इजरायली नेताओं से बातचीत कर रहे हैं। पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास हमले के बाद से छिड़ी जंग के बीच एंटनी ब्लिंकन मिडिल ईस्ट के दौरे पर पहुंचे हैं।

-एजेंसी