गुजरात ने पीएम मोदी ने रखी कई परियोजनाओं की आधारशिला, रोड शो में उमड़ी भीड़

National

इस दौरान सूरत में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “सूरत शहर लोगों की एकजुटता औऱ जनभागीदारी, दोनों का बहुत ही शानदार उदाहरण है। हिंदुस्तान का कोई प्रदेश ऐसा नहीं होगा, जिसके लोग सूरत की धरती पर न रहते हों। सूरत की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये शहर श्रम का सम्मान करने वाला शहर है।” उन्होंने कहा, “नवरात्रि समारोहों के दौरान गुजरात में बुनियादी ढांचे, खेल और आध्यात्मिक स्थलों की आधारशिला रखना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। सूरत जनभागीदारी और एकता का एक बेहतरीन उदाहरण है। पूरे भारत के लोग सूरत में रहते हैं, यह एक छोटा भारत है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तब जो दिल्ली में सरकार थी, हम उनको बताते-बताते थक गए कि सूरत को एयरपोर्ट की जरूरत क्यों है, इस शहर का सामर्थ्य क्या है। आज देखिए, कितनी ही फ्लाइट्स यहां से चलती हैं, कितने लोग हर रोज यहां एयरपोर्ट पर उतरते हैं।

सूरत के कपड़ा कारोबार से अनेक परिवारों का जीवन चलता: पीएम मोदी ने कहा कि इस सदी के शुरुआती दशकों में, जब हम 3 P मॉडल यानी पब्लिक, प्राइवेट और पार्टनरशिप पर चर्चा करते थे तो मैं सूरत का 4P उदाहरण देता था यानी पीपल, पब्लिक, प्राइवेट और पार्टनरशिप। यह मॉडल सूरत को खास बनाता है।

उन्होंने कहा, “सूरत के कपड़ा और हीरा कारोबार से देशभर के अनेक परिवारों का जीवन चलता है। ‘ड्रीम सिटी’ प्रोजेक्ट जब पूरा हो जाएगा तो सूरत, विश्व के सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक डायमंड ट्रेडिंग हब के रूप में विकसित होने वाला है।”

दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल की आधारशिला: इन परियोजनाओं में देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन के साथ ही अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट भी शामिल है। इसके अलावा प्रधानमंत्री सूरत, भावनगर जैसे शहरों में भी तकरीबन 10 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। इसके साथ ही वह गुजरात में पहली बार हो रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री सूरत में हीरा व्यापार व्यवसाय के तेजी से विकास को पूरा करने के उद्देश्य से ड्रीम सिटी परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

विज्ञान केंद्र में खोज संग्रहालय का उद्घाटन: इसके अलावा प्रधानमंत्री परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे इनमें जल आपूर्ति, जल निकासी परियोजनाओं, ड्रीम सिटी, जैव विविधता पार्क और अन्य विकास कार्यों जैसे सार्वजनिक बुनियादी सुविधाएं, विरासत सुरक्षा, सिटी बस/बीआरटीएस बुनियादी सुविधाएं, इलेक्ट्रिक वाहन से जुड़ी आधारभूत सुविधाओं के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त विकास कार्य शामिल हैं।

पीएम डॉ. हेडगेवार ब्रिज से भीमराड-बमरोली ब्रिज तक 87 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में बन रहे बायोडायवर्सिटी पार्क की आधारशिला रखेंगे। साथ ही प्रधानमंत्री सूरत के विज्ञान केंद्र में खोज संग्रहालय का भी उद्घाटन करेंगे।

-एजेंसी