यूपी के हमीरपुर में गुटखा कारोबारी के घर पर GST विभाग का छापा, 15 घंटे चली नोटों की गिनती

City/ state Regional

हमीरपुर। यूपी के हमीरपुर जिले में आज गुटखा कारोबारी के घर पर सीजीएसटी  की कानपुर टीम ने छापे में करोड़ों की नगदी पकड़ी।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार सुमेरपुर के दयाल पान मसाला के निर्माता जगत गुप्ता के आवास पर छापा मारा। इस छापेमारी के दौरान गुटखा व्यापारी के यहां से 6 करोड़ 31 लाख 11 हजार 800 रुपये बरामद किया गया। खास बात है कि इन पैसे को गुटखा कारोबारी ने बेड बॉक्स के अंदर रखा गया था। इनको गिनने के लिए स्टेट बैंक के कर्मचारी तीन मशीनें और बड़े-बड़े ट्रंक लेकर आये थे. करीब 15 घंटे की गिनती के बाद रुपयों को ट्रंकों में भर कर ले गए हैं।

जानकारी के अनुसार हमीरपुर जिले के सुमेरपुर कस्बे की पुरानी गल्ला मंडी में दयाल गुटखा के निर्माता जगत गुप्ता का घर है। यहीं मंगलवार सुबह सीजीएसटी की कानपुर टीम ने दबिश दी। टीम के आने पर व्यापारी के घर का दरवाजा नहीं खोला गया था। अफसरों ने दबाव बनाया तब टीम अंदर जा सकी। यहां मिली साामग्री का टीम के एक दर्जन अधिकारी अकाउंट से मिलान कर रहे हैं।

गुटखा कारोबारी के तमाम दस्तावेज, बैंक खाते व लैपटाप कब्जे में ले लिए गए हैं। बताया जा रहा है कि दोनों भाई जगत गुप्ता और प्रदीप गुप्ता अलग-अलग फर्म के माध्यम से सरकार की टैक्स चोरी करते थे। छापेमारी को लेकर पूरे कस्बे के कारोबारियों में हड़कंप मचा रहा।

कानपुर के सीजीएसटी के कमिश्नर सोमेश तिवारी ने बताया कि गुटखा कारोबारी के आवास को खंगाला और तमाम गड़बड़ियां पकड़ी गई है। पूरे घर को खंगालकर साढ़े छह करोड़ रुपये कब्जे में लिए है। यह कैश किचन व बेड के गद्दे और अन्य कमरों में बड़ी होशियारी से छिपाकर रखे गए थे। बताते हैं कि बरामद कैश में छोटे से लेकर बड़े नोटों का अम्बार देख नोट गिनने वाले कर्मी भी दंग रह गए।

-एजेंसी