आगरा: बाह में जैन समाज द्वारा निकाली गई महावीर स्वामी की भव्य शोभायात्रा

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के कस्बा बाह क्षेत्र में जैन समाज द्वारा भगवान महावीर जयंती के उपलक्ष में भव्य शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई। शोभा यात्रा में सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद हुए।

जानकारी के अनुसार जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर वर्तमान शासन नायक भगवान महावीर स्वामी की जयंती बाह नगर और आसपास के गांवों में धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर मंदिरो में ही मंगल कार्यक्रम हुए। इस दौरान सुबह से ही जैन समाज के लोगों में असीम उत्साह था। सुबह से ही घर के द्वार को रंगोली से सजाया जाने लगा। छत पर धर्म ध्वजा लगाई गई। इसके बाद महावीराष्टक का पाठ हुआ। नमस्कार मंत्र का जाप, मंगल कलश की स्थापना कर पूजन विधान हुआ। बालकनी, छत और द्वार पर सपरिवार खड़े होकर घंटी, वाद्ययंत्र, थाली आदि बजाते हुये भगवान महावीर जन्मकल्याणक की खुशियाँ मनायी, मंगल दीपकों के साथ भगवान महावीर स्वामी को पालना में झुलाते हुए उनकी मंगल आरती उतारी गई।

भव्य शोभायात्रा ने पूरे नगर का भ्रमण किया! वहीं जगह-जगह पर महावीर स्वामी की आरती भी उतारी गई! वहीं भक्तों ने भक्ति में भाव विभोर होकर जमकर नृत्य किया! वही समाज के लोगों ने बताया परिवार सहित मंदिरो में भगवान की जयंती मनाने का आनंद ही अलग रहा।

भव्य शोभायात्रा में नगर पालिका परिषद चेयरमैन सुनील बाबू एडवोकेट, दयाशंकर बौहरे, सुबोध जैन, अखिल जैन, दिनेश जैन, गोल्डन जैन, सपन जैन,निक्कू जैन, नवीन जैन, हर्षित जैन, टिन्नी जैन, सिब्बू जैन, प्रतीक जैन, अनिल जैन, राहुल जैन, रश्मि जैन, सृष्टि जैन, नीलम जैन, अनमोल जैन, हिमांशु जैन, दीपक जैन, प्रभाष जैन, प्रांशु जैन, रौनक जैन, अभिषेक जैन, हिमांशु जैन,अमित जैन आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- नीरज परिहार