भारत सरकार जल्द ही जारी करने जा रही है 100 रुपये का सिक्का, दिन भी तय

Business

कैसा दिखेगा 100 रुपये का सिक्का

अधिसूचना के मुताबिक सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर की होगी। ये चार धातुओं- रजत, तांबा, निकिल और जस्ता से मिलकर बनाया जाएगा। सरकार की ओर से बताया गया है कि सिक्के के अग्र भाग में अशोक स्तम्भ होगा और इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। सौ रुपये के सिक्के पर माइक्रोफोन बना होगा और उसपर 2023 लिखा होगा। सिक्के के एक साइड पर भारत और दूसरे साइड पर INDIA लिखा रहेगा और शीर्ष के नीचे ₹ चिह्न दिखाई देगा।

इस दिन जारी होगा सिक्का

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो के जरिए ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम को संबोधित करते हैं। इस कार्यक्रम के जल्द ही 100 एपिसोड पूरे होने वाले हैं। इस मौके पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा।

सिक्के पर ‘मन की बात 100’ (Mann Ki Baat) लिखा होगा। 30 अप्रैल को पीएम मोदी के ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड का प्रसारण होगा। इसे लेकर बीजेपी की तरफ से भी विशेष तैयारियां की जा रही हैं। बीजेपी ने एक लाख से भी अधिक बूथ पर इसका प्रसारण सुनाने की भी प्लानिंग कर रही है। पार्टी चाहती है कि दुनिया भर में भी इसका प्रसारण किया जाए। बता दें पीएम मोदी के ‘मन की बात’ रेडियो प्रसारण की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को दशहरे पर हुई थी।

Compiled: up18 News