पेनकिलर मेफ्टाल को लेकर सरकार ने किया सेफ्टी अलर्ट जारी, ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है ड्रेस सिंड्रोम का शिकार

Health

अब भारतीय फार्माकोपिया आयोग (IPC) ने डॉक्टर्स और लोगों को पेनकिलर मेफ्टाल से संबंधित एक सेफ्टी अलर्ट जारी किया है. इस जारी अलर्ट में कहा गया है कि मेफ्टाल के ज्यादा इस्तेमाल से ड्रेस सिंड्रोम जैसी गंभीर एलर्जी बढ़ सकती है. इसका असर पूरे शरीर पर एलर्जी के तौर पर देखा जा सकता है जो आपको परेशान कर सकता है.

IPC ने क्या कहा अलर्ट में

IPC के मुताबिक सबसे ज्यादा ओवर द काउंटर बिकने वाली मेफ्टाल में मेफेनैमिक एसिड के खतरनाक साइड इफेक्ट्स देखे गए है जो इंसान में इओसिनोफिलिया और सिस्टमैटिक सिंप्टम्स सिंड्रोम जैसी परेशानी पैदा कर सकता है.

पेनकिलर होती है स्वास्थ्य के लिए खतरनाक

पेनकिलर्स को हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए खतरनाक माना जाता है. इंस्टेंट रिलीफ के चक्कर में हम इसे खा तो लेते है लेकिन भविष्य में होने वाले इसके गंभीर परिणामों को भूल जाते है.

पेनकिलर्स के ज्यादा इस्तेमाल से बढ़ती है ये समस्याएं

एसिडिटी की समस्या

पेनकिलर्स के ज्यादा इस्तेमाल से हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर सबसे ज्यादा गंभीर असर पड़ता है. पेनकिलर आपको तुरंत तो राहत दे देते है लेकिन लॉन्ग टर्म में इससे एसिडिटी जैसी परेशानी पैदा हो सकती है.

किडनी पर बुरा प्रभाव

एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादातर पेनकिलर्स हमारी किडनी पर गंभीर परिणाम डालते हैं. इससे हमारी किडनी की कार्य क्षमता पर प्रभाव पड़ता है और लंबे समय तक पेनकिलर्स का इस्तेमाल किडनी फेलियर का कारण भी बन सकता है.

एंटी रेजिस्टेंट का खतरा

ज्यादा पेनकिलर्स खाने से पाया गया है कि आपको एंटी रेजिस्टेंट का खतरा बढ़ता है यानि एक समय बाद वो दवा आप पर असर करना ही बंद कर देती है. इसलिए कहा जाता है कि किसी भी पेनकिलर को बिना डॉक्टर की सलाह के ज्यादा इस्तेमाल नही करना चाहिए.

तो अगली बार अगर आप भी किसी दर्द के लिए बिना डॉक्टर की सलाह के कोई पेनकिलर लें उससे पहले IPC द्वारा जारी इस एडवाइजरी को जरूर याद कर लीजिएगा ताकि आप अपनी सेहत के साथ किसी तरह का खिलवाड़ ना कर पाएं.

– एजेंसी