फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नए नियम ला रही है सरकार

Business

क्या है डॉर्क पैटर्न डील

यह एक तरह की झूठी डील नहीं होती है, लेकिन सच यह है कि ऐसी डील का ग्राहक कभी लुत्फ भी नहीं उठा पाते हैं क्योंकि ऐसी डील की कई तरह की शर्ते होती हैं जिन्हें छोटे अक्षरों में लिखकर ग्राहकों को लुभाया जाता है। ऐसी डील शुरू होते ही खत्म हो जाती है। साथ ही इस तरह की आपातकालीन डील के दौरान ई-कॉमर्स साइट पर काफी ट्रैफिक हो जाता है जिससे आप कोई ऑर्डर नहीं कर पाते हैं। इस तरह आप किसी भी तरह की डील हासिल करने से वंचित रह जाते हैं।

ई-कॉमर्स कंपनियों को फायदा

लेकिन इससे ई-कॉमर्स कंपनियों को बड़ा फायदा होता है। इस तरह की डील से ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को अपनी वेबसाइट तक पहुंचाने में कामयाब हो जाती है। और फिर आप वेबसाइट पर पहुंचते हैं तो इसकी संभावना रहती है कि अगर कोई प्रोडक्ट आपको पसंद आ गया तो आप उसे खरीद लेते हैं।

सरकार ने उठाया सख्त कदम

केंद्र सरकार ने ऑनलाइन डील और डिस्काउंट के नाम पर ग्राहकों को फंसाने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नए नियम जारी किए हैं, जिसके मुताबिक शार्ट टाइम डील के नाम पर ग्राहकों से झूठ नहीं बोला जा सकेगा। साथ ही किसी सब्सक्रिप्शन का जबरदस्ती दबाव नहीं डाला जा सकता है। किसी डील और डिस्काउंट को छोटे अक्षरों में लिखकर नहीं छुपाया जा सकेगा। पहले किसी डील के बाद ग्राहकों के लिए उसे बदल देना और एक्स्ट्रा फीस लेने पर सरकार सख्त कदम उठाएगी। अगर ई-कॉमर्स कंपनियां इन नियमों का उल्लंघन करती हैं, तो उन पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

Compiled: up18 News