गोवर्धन पूजा: सिर्फ प्रसाद ही नही स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद है अन्‍न्‍कूट की सब्‍जी

Health

दिवाली पर जब लोग तला भुना और मीठा खाकर थक चुके होते हैं, तो अगले दिन सादा भोजन करना चाहते हैं। ऐसे में यह सादा सी सब्जी लोगों का डाइजेशन ठीक करती है।

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है अन्‍न्‍कूट की सब्‍जी

अन्‍नकूट सभी मौसमी साब्जियों का मिश्रण है। इसमें वो सब्जियां शामिल होती हैं, जिन्‍हें आपने आज तक देखा भी नहीं होगा। खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए बहुत कम मसालों का उपयोग किया जाता है। यह सब्‍जी उबालकर बनाई जाती है। वैसे तो इसमें सभी सब्जियों का होना जरूरी है, लेकिन सिंघाड़ा, बैंगन और मेथी की पत्तियों के बिना ये सभी नहीं बनती। कह सकते हैं कि यह सर्दी के मौसम में सभी सब्जियों को एक बार चखने और स्वाद लेने का अच्‍छा तरीका है।

कैंसर और डायबिटीज का खतरा कम करे

अन्‍नकूट में लौकी, तुरई, कद्दू, भिंडी, आलू, सेम, टिंडे, आदि सब्जियां शामिल होती हैं। ये सभी विटामिन, मिनरल और फाइटोकेमिकल्स बेहतरीन स्‍त्रोत हैं। इनके सेवन से कैंसर, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम करने में हेल्‍प मिल जाती है।

पेट की समस्या में फायदेमंद

अन्‍नकूट की सब्‍जी बिना सिंगाड़ा के नहीं बनाई जा सकती। इस सब्‍जी में अच्‍छी मात्रा में सिंघाड़ा होने से पेट की तकलीफ दूर होती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होने पर भी सिंघाड़ा फायदेमंद है।

फाइबर से भरपूर है

अन्‍नकूट की सब्‍जी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिसका सेवन आप अपने बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। ध्‍यान रखें कि जब आप पर्याप्त मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो कब्ज की समस्या नहीं होती ।

संतुलित आहार का हिस्‍सा

अन्नकूट की सब्जी संतुलित आहार का हिस्सा है। वैसे भी कहा जाता है कि संतुलित आहार के लिए सभी सात रंगों को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियां खाने से दिवाली के दौरान कैलोरी वाला भोजन खाने से होने वाले असंतुलन दूर हो जाता है।

सामग्री: कैसे बनाएं अन्‍नकूट की सब्‍जी

बैंगन
सिंघाड़ा
मूली
आलू
टमाटर
सेम
शकरकंद
मेथी के पत्ते
फूलगोभी
कद्दू
लौकी
मटर

मसाले

हींग- एक चुटकी
जीरा- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
गरम मसाला- 1 चम्मच
ताज़ा अदरक- 1 इंच का टुकड़ा
हरी मिर्च- 4 या 5
अमचूर पाउडर- 1 चम्मच
वेजिटेबल ऑयल- 5 बड़े चम्मच
नमक स्वाद अनुसार

ऐसे बनाएं अन्नकूट की सब्‍जी

अन्‍नकूट की सब्‍जी बनाने के लिए सभी सब्जियों को पहले धो लें। अब छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसमें कटहल और जिमीकंद ऐसी सब्जी है, जिसे काटने से पहले हाथों पर तेल लगाना होगा। वरना आपको खुजली होने लगेगी। एक कड़ाही को आंच पर रखें और वेजिटेबल ऑयल गर्म करें।

अब सभी मसाले और सब्जियां डालें। सब्जियों को तब तक पकाएं जब तक वे नरम न हो जाएं। हल्‍की नरम पड़ने पर सब्‍जी को मैशर से मैश कर दें। सब्‍जी न तो बहुत ज्‍यादा गाढ़ी होनी चाहिए और न बहुत ज्‍यादा पतली। जब सब्जी तैयार हो जाए तो आखिरी में इसमें गरम मसाला, हरा धनिया और अमचूर डालें। अच्छी तरह मिलाएं और गर्मा-गर्म पूरियों के साथ सर्व करें।

Compiled: up18 News