‘पद्म भूषण’ सम्मान पाकर बोले गूगल प्रमुख पिचाई, हमेशा मेरे साथ रहता है भारत

National

भारत सरकार की तरफ़ से मिला ये सम्मान स्वीकार करने के बाद सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग लिखा जिसमें उन्होंने लिखा कि भारत उनका एक हिस्सा है जो हमेशा उनके साथ रहता है.

उन्होंने कहा, ”मैं जहां भी जाता हूं, अपने अंदर बसे भारत को साथ ले जाता हूं. इस ख़ूबसूरत सम्मान को छोड़कर, जिसे मैं किसी एक जगह पर सुरक्षित रखूंगा.”

अपने ब्लॉग पोस्ट में पिचाई ने लिखा कि इस सम्मान के लिए वे भारत सरकार और यहां के लोगों के प्रति आभारी हैं.

उन्होंने लिखा, “मुझे बनाने वाले देश की तरफ़ से ये सम्मान मिलना अविश्वसनीय है.”

सुंदर पिचाई ने तकनीक और भारत के डिजिटल भविष्य के बारे में भी बात की और लिखा, “तकनीक में हो रहे निरंतर बदलाव के बीच पिछले कुछ सालों में बार-बार भारत लौटना मेरे लिए सुखद रहा है.”

भारत का डिजिटल भविष्य उज्जवल

पिचाई ने लिखा कि डिजिटल पेमेंट से लेकर वॉइस टेक्नोलॉजी तक, भारत में हो रहे नए बदलाव तेज़ी से दुनियाभर के लोगों को फायदा पहुंचा रहे हैं. व्यवसाय डिजिटल क्षेत्र में आ रहे इन परिवर्तन के अवसरों का फायदा उठा रहे हैं और गांवों तक में पहले के मुक़ाबले इंटरनेट की पहुंच बढ़ी है.

उन्होंने लिखा, “प्रधानमंत्री मोदी की डिजिटल इंडिया पहल निश्चित रूप से इस बदलाव में मददगार साबित हुई है और मुझे गर्व है कि गूगल भारत सरकार, वहां के व्यवसाय और समुदायों के साथ मिलकर पिछले दो दशकों से निवेश करना जारी रखे हुए है.”

“हमने हाल ही में घोषणा की थी कि हम भारत के डिजिटल भविष्य के लिए 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे. हम किफ़ायती इंटरनेट एक्सेस को सक्षम करने के लिए काम करेंगे, भारत की अनूठी जरूरतों के लिए उत्पादों का निर्माण करेंगे, उनके डिजिटल परिवर्तन में सभी आकारों के व्यवसायों की मदद करेंगे और बड़ी सामाजिक चुनौतियों से निपटने के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करेंगे.”

उन्होंने लिखा, “इस साल की शुरुआत में हमने गूगल ट्रांसलेट में 24 नई भाषाओं को जोड़ा है जिनमें से आठ भारतीय भाषाएं हैं.”

पिचाई ने लिखा कि भविष्य में वो भारत को लेकर और अधिक संभावनाएं देख रहे हैं.

Compiled: up18 News