ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने RBI गवर्नर को दिया शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा

Business

RBI ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा कि ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2023 में गवर्नर शक्तिकांत दास को A+ रेटिंग दी गई है। तीन सेंट्रल बैंकरों को A+ की रेटिंग दी गई है जिनमें दास को टॉप पर रखा गया है। यह मैगजीन साल 1994 से हर साल सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड तैयार करती है।

पूरी दुनिया के 100 से भी अधिक देशों के सेंट्रल बैंक्स का आंकलन के आधार पर इसे तैयार किया जाता है। इसमें दुनियाभर के सेंट्रल बैंकर्स की रिपोर्ट A से लेकर F तक तैयार करती है। A ग्रेड एक्सीलेंस परफॉर्मेंस के लिए दिया जाता है जबकि सबसे खराब परफॉरमेंस के लिए F ग्रेड दिया जाता है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

शक्तिकांत दास के इस सम्मान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को बधाई। यह भारत के लिए गौरव का क्षण है, जो दुनिया में हमारे फाइनेंशियल लीडरशिप का दर्शाता है। शक्तिकांत दास का समर्पण और दूरदर्शिता हमारे देश की विकास की यात्रा को मजबूत करती रहेगी।’

केवल तीन देशों भारत, स्विट्डरलैंड और वियतनाम के सेंट्रल बैंकों के गवर्नर को ए+ ग्रेड मिला है। ब्राजील, इजराइल, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, पैराग्वे, पेरू, ताइवान और उरुग्वे को ए ग्रेड मिला है जबकि कोलंबिया, डोमिनिकन गणराज्य, आइसलैंड, इंडोनेशिया, मैक्सिको, मोरक्को, नॉर्वे, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया और श्रीलंका को ए- ग्रेड मिला है।

Compiled: up18 News