कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल सहित कई गंभीर रोगों से प्रोटेक्शन देता है ये फल, स्किन को भी रखता है हेल्दी

Health

न्यूट्रीनिस्ट भी मौसंबी को खाने की सलाह देते हैं। मौसमी स्वादिष्ट नाश्ता होने के अलावा एक बहुमुखी गर्मी का फल है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ छिपे होते हैं।

मौसंबी रखता है स्किन को हेल्दी

न्यूट्रीनिस्ट बताते हैं कि मौसंबी विटामिन सी में उच्च होते हैं। यह विटामिन कोलेजन नाम का प्रोटीन बनाने के लिए आवश्यक है, जो आपकी त्वचा को टाइट और मजबूत रखता है। इसके अलावा इसका एंटीऑक्सिडेंट गुण उम्र से संबंधित त्वचा परिवर्तनों से निपटने में मदद भी करता है। यह दाग-धब्बों और कील-मुंहासों पर भी प्रभावी होता है। मौसम्बी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण त्वचा को संक्रमण से भी बचाने का काम करते हैं।

कैंसर के खतरे को कम करता है मौसंबी

मौसंबी में लिमोनोइड्स नामक यौगिक होता है जो कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। एक रिसर्च पेपर में बताया गया है कि मौसंबी में पाया जाने वाला एंटी-कैंसर गुण मुख्य रूप से लिवर कैंसर, ब्रेस्ट और पेट के ट्यूमर के जोखिम को भी कम करने में सहायक हो सकता है।

पाचन के लिए फायदेमंद है मौसंबी

मौसंबी में फ्लेवोनोइड्स का एक हाई-कंटेंट वेल्यू होता है जो पाचन रस, एसिड और पित्त के स्राव को बढ़ाकर पाचन तंत्र को सक्रिय करता है। ऐसे में यह पेट द्वारा बनाए गए अम्लीय पाचक रसों को बेअसर करके पाचन में मदद करता है। और उत्सर्जन प्रणाली के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है।

मौसंबी रखता है कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक रखने के लिए मौसम्बी का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, मौसम्बी के जूस में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक यानी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला प्रभाव होता है। ऐसे में प्रतिदिन मौसंबी का सेवन करने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित रह सकता है।

इन बीमारियों में मौंसंबी है कारगर

मौसंबी में मौजूद औषधीय गुणों के कारण यह फल कई तरह की बीमारियों में मददगार साबित होता है। इसका सेवन आप पीलिया, अर्थराइटिस, गठिया, दमा, इम्युनिटी को बढ़ाने और अल्सर जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसी