ग़ाज़ियाबाद गेमिंग ऐप धर्मांतरण केस: जानिए! खेल खेल में कैसे किया गया युवक का ब्रेनवॉश

Cover Story

आजकल कई गेमिंग ऐप इंटरनेट पर मौजूद है, जहां लोग एक-दूसरे को बिना जाने आपस में कनेक्ट रहते हैं. वहीं दूसरे यूजर्स के मुकाबले टीनएजर्स के बीच ऑनलाइन गेमिंग का ज्यादा क्रेज है. इसलिए धर्मांतरण के लिए गेमिंग ऐप को अहम जरिया बनाया गया. आइए समझते हैं कि गेमिंग ऐप से किस तरह युवक का ब्रेनवॉश किया गया.

पुलिस के रिकॉर्ड के मुताबिक, बद्दो ने 2021 में फोर्टनाइट गेम के जरिए पीड़ित के साथ बातचीत (चैटिंग) की. इसके बाद उन्होंने ये गेम खेलना बंद कर दिया. हालांकि, बाद में दोनों वैलोरेंट गेम ऐप के जरिए एक बार फिर से बातचीत करने लगे. गेम जीतने के लिए बद्दो कुरआन का बहाना लेकर पीड़ित की मदद करता था.

Ice Box जीतने के लिए बरगलाता था

वैलोरेंट गेम में ICE BOX मैप पर आकर पीड़ित को बहकाया जाता था. जब पीड़ित के लिए आइस बॉक्स जीतना मुश्किल हो जाता तो बद्दो बरगलाता था. ये काम वो गेम में मौजूद चैट ऑप्शन के जरिए करता था. चैट के जरिए प्लेयर एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं. बद्दो गेम जीतने के लिए पीड़ित को कुरआन की आयत पढ़ने के लिए कहता था. इस पैंतरे से उसने पीड़िता का विश्वास जीत लिया और धीरे-धीरे उसका धर्म परिवर्तन करा दिया.

इस तरह ऑनलाइन गेम धर्मांतरण कराने का आसान तरीका बन गया. बद्दो को समझ आ गया कि आइस बॉक्स जीतने का लालच देकर पीड़ित को आसानी से बहकाया जा सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें किवैलोरेंट गेम में आइस बॉक्स एक लोकेशन है जहां आपको डिफेंडर या अटैकर के तौर पर लड़ना पड़ता है.

ऑनलाइन रहते हुए इन बातों का रखें ध्यान

जब भी ऑनलाइन गेम खेलें या सर्फिंग करें तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आजकल कई गेम्स में चैट का ऑप्शन मिलता है. ज्यादातर मौकों पर गेम खेलने के दौरान सामने वाला प्लेयर हमारे लिए अनजान होता है. अगर वो आपसे जबरदस्ती बातचीत करने का प्रयास करता है तो ऐसे लोगों को इग्नोर करना चाहिए.

चैटिंग के दौरान रहें सावधान

यह केवल फोर्टनाइट या वैलोरेंट गेम में नहीं होता, बल्कि ज्यादातर ऑनलाइन गेम में चैट करने का ऑप्शन होता है. वहीं, कुछ मामलों में स्क्रीन पर पॉप-अप भी खुल जाते हैं, जहां चैटिंग करने के लिए उकसाया जाता है. इनसे ना केवल इंफ्लूंएस किया जाता है बल्कि दूसरे साइबर क्राइम का खतरा भी रहता है.

ऐसे जीतें कोई भी गेम

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि चैट करके कोई गेम नहीं जीता जा सकता है. ऑनलाइन गेम में जीत हासिल करने के लिए गेमिंग स्किल्स का होना जरूरी है. इसलिए गेम जीतने के लिए किसी के बहकावे में ना आएं और केवल अपने स्किल्स को बेहतर बनाएं.

किसी के साथ बेवजह चैट करके बातों-बातों आपकी निजी जानकारी निकलवाई जा सकती है. इससे आपके साथ ब्लैकमेलिंग या फाइनेंशियल फ्रॉड भी हो सकता है. इसलिए सबसे बेहतर यही है कि ऑनलाइन रहते समय हमेशा सावधान रहें. चाहे आप गेम खेलें या इंटरनेट चलाएं, खुद को चौकन्ना रखना जरूरी है.

साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और गेमिंग ऐप, मूवीज, लिंक्स, मैसेज आदि के जरिए लोग साइबर क्रिमिनल्स के चंगुल में फंस जाते हैं.

Compiled: up18 News