बेंगलुरु में G20 TIWG बैठक शुरू, अंतरराष्ट्रीय व्यापार में बाधाओं को दूर करना मुख्य लक्ष्य

National

बेंगलुरु में G20 व्यापार और निवेश कार्य समूह की बैठक शुरू

पहले दिन व्यापार और प्रौद्योगिकी पर एक संगोष्ठी का किया गया आयोजन

TIWG की यह बैठक 23 से 25 मई तक आयोजित की जाएगी

बेंगलुरु: भारत की G20 अध्यक्षता के तहत व्यापार और निवेश कार्य समूह (TIWG) की दूसरी बैठक बेंगलुरु में शुरू हुई। यह बैठक 23 से 25 मई तक आयोजित की जाएगी। आयोजन के पहले दिन व्यापार और प्रौद्योगिकी पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें प्रौद्योगिकी को फिर से आकार देने वाले व्यापार और समावेशी विकास को चलाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका आदि विषयों पर चर्चा की गई। इससे पहले बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे विदेशी प्रतिनिधियों का बेंगलुरु में गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

पहले दिन संगोष्ठी के दौरान G20 के सदस्य देशों, निमंत्रित देशों और व्यापार तथा प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुड़े क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि इन मुद्दों पर विचार-विमर्श में हिस्सा लिया। संगोष्ठी के दौरान दो पैनल पर चर्चाएं भी आयोजित की गईं। इससे पहले केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश इस संगोष्ठी का उद्घाटन किया। इस मौके पर केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री ने आशा व्यक्त की कि व्यापार और निवेश कार्य समूह की दूसरी बैठक बेहतर भविष्य और साझा समृद्धि के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार में बाधाओं को तोड़ने की दिशा में काम करेगी। मंत्री ने कहा कि उद्योग के प्रतिनिधि, शिक्षाविद, अनुसंधान एवं विकास संगठन और सरकारी अधिकारी वैश्विक व्यापार में बाधाओं और चुनौतियों को दूर करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

सभा को संबोधित करते हुए वाणिज्य विभाग के सचिव सुनील बर्थवाल ने कहा कि भारतीय विदेश व्यापार नीति ई-कॉमर्स पर जोर देती है और देश अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की शुरुआत करने और आधार को बैंक खातों और मोबाइल फोन से जोड़ने में सबसे आगे है। संगोष्ठी के बाद G20 प्रतिनिधियों के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में G-20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूहों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 75 से अधिक प्रतिनिधि इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं जो अगले दो दिनों में वैश्विक व्यापार से संबंधित विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। WTO सुधार जो भारत की G20 अध्यक्षता के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता बनी हुई है, इस बारे में 24 मई को निर्धारित तकनीकी सत्र के दौरान एक केंद्र बिंदु होगा। 24 मई को होने वाले उद्घाटन समारोह में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल मौजूद रहेंगी। पहली TIWG बैठक मुंबई में आयोजित हुई थी।