370 हटने के बाद बन्दिशों से मिली आजादी, आज का कश्मीर वह कश्मीर है, जिसका लोग बरसों से इंतजार कर रहे थे: प्रधानमंत्री मोदी

Exclusive

‘परिवारवाद’ और भ्रष्टाचार का बहुत बड़ा शिकार जम्मू-कश्मीर बैंक रही है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “जम्मू-कश्मीर में ‘परिवारवाद’ और भ्रष्टाचार का बहुत बड़ा शिकार जम्मू-कश्मीर बैंक रही है। यहां की पिछली सरकारों ने हमारे जम्मू-कश्मीर बैंक को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी, इन परिवारवादियों ने अपने रिश्तेदारों और भतीजों से बैंक भरकर बैंक को बर्बाद कर दिया है। कुप्रबंधन के कारण बैंक को इतना घाटा हुआ कि आप सभी के हजारों करोड़ रुपये डूबने का खतरा मंडराने लगा।”

जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है, क्योंकि…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “जम्मू-कश्मीर विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है क्योंकि जम्मू-कश्मीर आज खुलकर सांस ले रहा है। बन्दिशों से ये आजादी आर्टिकल 370 हटने के बाद आई है। दशकों तक सियासी फायदे के लिए कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू- कश्मीर के लोगों को गुमराह किया, देश को गुमराह किया। 370 से फायदा जम्मू कश्मीर को था या कुछ राजनीतिक परिवार ही इसका लाभ उठा रहे थे? जम्मू कश्मीर की आवाम ये सच्चाई जान चुकी है कि उनको गुमराह किया गया था। कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू-कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था। आज 370 नहीं है इसलिए जम्मू कश्मीर के युवाओं की प्रतिभा का पूरा सम्मान हो रहा है, उन्हें नए अवसर मिल रहे हैं। आज यहां सबके लिए समान अधिकार भी है, समान अवसर भी है।”

संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो फिर नतीजे भी मिलते हैं। पूरी दुनिया ने देखा कि कैसे यहां जम्मू कश्मीर में G20 का शानदार आयोजन हुआ। आज यहां जम्मू कश्मीर में पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। अकेले 2023 में ही 2 करोड़ से ज्यादा पर्यटक यहां आए हैं….जम्मू कश्मीर में पर्यटन के साथ ही कृषि और कृषि उत्पादों की ताकत भी है। जम्मू कश्मीर की केसर, सेब, यहां के मेवे, जम्मू कश्मीरी चेरी, जम्मू कश्मीर अपने आप में ही इतना बड़ा ब्रांड है।”

आपके इस प्यार से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ भी हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आपके इस प्यार से मैं जितना खुश हूं, उतना ही कृतज्ञ भी हूं। मोदी प्यार के इस कर्ज को चुकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। 2014 के बाद मैं जब भी आया, मैंने यही कहा कि मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं। और मैं दिनों-दिन देख रहा हूं कि आपका दिल जीतने की सही दिशा में मैं जा रहा हूं।”

जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “ये वो नया जम्मू-कश्मीर है जिसका इंतजार हम सभी को कई दशकों से था। ये वो नया जम्मू-कश्मीर है, जिसके लिए डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। इस नए जम्मू कश्मीर की आंखों में भविष्य की चमक है, इस नए जम्मू कश्मीर के इरादों में चुनौतियों को पार करने का हौंसला है।”

जब देश में जो कानून लागू होते थे वे कश्मीर में नहीं लागू हो पाते थे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “एक जमाना था जब देश में जो कानून लागू होते थे वे कश्मीर में नहीं लागू हो पाते थे। एक जमाना था जब गरीब कल्याण की योजनाएं पूरे देश में लागू होती थी लेकिन जम्मू-कश्मीर के मेरे भाई बहन उनका लाभ नहीं ले पाते। अब देखिए वक्त ने कैसे करवट बदली है। आज श्रीनगर से आपके साथ ही पूरे भारत के लिए योजनाओं को आरंभ हुआ है।”

चुनाव से पहले श्रीनगर को 6400 करोड़ तोहफा

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने 6,400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ के तहत इन परियोजनाओं का लोकार्पण किया है। इसमें से 5000 करोड़ रुपेय केंद्र शासित प्रदेश की कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ाना है।

1400 करोड़ की कई परियोजनाओं का उद्धाटन

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वदेश दर्शन और प्रशाद योजनाओं के तहत पर्यटन के क्षेत्र में 1400 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्धाटन किया है। इसमें श्रीनगर में ‘हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’ परियोजना शुरू करना शामिल है। वहीं, उन्होंने 1000 नई सरकारी भर्तियों को नियुक्ति पत्र बांटे। इसके अलावा वह की सरकारी योजनाओं से लाभार्थियों से संवाद करेंगे, जिनमें सफल महिलाएं, सफल किसान, उद्यमी और अन्य शामिल होंगे।

देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024′ पहल का शुभारंभ

पीएम मोदी पर्यटन पर देश की नब्ज टटोलने के लिए देश की पहली पहल ‘देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024’ की शुरुआत करेंगे। इस पहल का उद्देश्य नागरिकों को पसंदीदा पर्यटक आकर्षणों की पहचान करने और पांच पर्यटन श्रेणियों में धारणाओं को समझने में शामिल करना है।

पीएम मोदी ने हिल पर बसे शंकराचार्य को याद किया

बता दें कि रैल स्थल पर पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने एक जगह रुक कर पहाड़ी पर बसे शंकराचार्य मंदिर को देखा और हाथ जोड़कर याद किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ”थोड़ी देर पहले श्रीनगर पहुंचने पर भव्य शंकराचार्य हिल को दूर से देखने का अवसर मिला।”

-एजेंसी