कांवड़ यात्रा के दौरान सड़क हादसों में 4 कांवड़ियों की मौत, रुड़की में गुस्साए साथियों ने कार में आग लगाई, बरेली में कांवड़ियों पर पथराव

Regional

रविवार को कांवड़ यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में वही सड़क दुर्घटनाओं में चार कांवड़ियों की मौत हो गई है जबकि यूपी के बरेली में कांवड़ियों पर पथराव की घटना सामने आयी है, जिसके बाद स्थिति तनावपूर्ण है।

रुड़की में रविवार को हुई ट्रक-कार और बाइक की टक्कर में तीन कांवड़ियों की जान चली गई। इसके बाद गुस्साए साथी कांवड़ियों ने कार में आग लगा दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को शांत किया।

कांवड़ियों का एक दल बाइक से हरिद्वार गंगाजल लेने गया था। जब वे वापस लौट रहे थे, तभी सिवि​​​​​​ल लाइंस कोतवाली क्षेत्र में कोर से मंगलौर जाने वाले बाईपास के खटका गांव के पास हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि दिल्ली की ओर से आ रहे एक डंपर ने कार को टक्कर मारी और इसकी चपेट में बाइक सवार कांवड़िए भी आ गए। एसपी (क्राइम) रेखा यादव का कहना है कि जब पुलिस घटनास्थल पर पहुंची तो देखा कि बाइक, कार और ट्रक की टक्कर हुई थी।

जिसमें 2 बाइक सवारों की मौके पर जान चली गई और एक ने अस्पताल में जाकर दम तोड़ दिया। जिसके बाद गुस्साए लोगों ने कार में आग लगा दी। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। सड़क हादसे में मृतक मनोज (26), अनिल कुमार (22) की मौके पर मौत हो गई थी, वहीं तीसरे मृतक की जानकारी नहीं मिली है।

यूपी के गोरखपुर में रविवार तड़के बेकाबू डंपर ने कावंड़ियों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली को टक्कर मार दी। हादसे में कांवड़िया आकाश गुप्ता की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में 12 अन्य कांवड़िए भी घायल हो गए। घायल लोगों को अस्पताल भेजा गया है।

घटना धर्मशाला ओवरब्रिज पर भोर में हुई। हादसे के बाद डंपर चालक गाड़ी समेत मौके से फरार हो गया। हादसे से नाराज कांवड़ियों ने जमकर हंगामा भी किया। नाराज लोग पिपराइच के पतरा बाजार में लोगों ने सड़क जाम कर दिया और प्रदर्शन करने लगे।

यूपी के बरेली में रविवार को कांवड़ियों पर पथराव कर दिया गया। जिससे अफरातफरी मच गई। पथराव में 6 कांवड़िए घायल हुए हैं। करीब 15 मिनट तक पथराव किया गया। हंगामे की सूचना मिलते ही 5 थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। इलाके में भारी तनाव है और मौके पर जमकर हंगामा हो रहा है। कांवड़िए धरने पर पर बैठ गए हैं।

रविवार दोपहर करीब 2:00 करीब जोगी नवादा इलाके में गुसाई गौटिया से लगभग दो हजार कांवड़ियों का जत्था कछला में जल लेने जा रहा था। इस बीच शाहनूरी मस्जिद के पास दूसरे समुदाय लोगों ने छतों से कावड़ियों पर पथराव कर दिया। इसमें 12 से ज्यादा कांवड़िये घायल हो गए। इसमें महिला, पुरुष, कांवड़िये शामिल हैं।

कांवड़ियों की मांग थी कि पूर्व पार्षद उस्मान के इशारे पर घटना हुई है। घटना के वक्त उस्मान मौजूद था, उसकी गिरफ्तारी की जाए। कुछ देर बाद एसपी सिटी राहुल भाटी ने इन लोगों को बताया कि उस्मान को गिरफ्तार कर लिया है तो यह लोग उसे मौके पर लाने की जिद करने लगे। मुश्किल से यह लोग मानकर मंदिर तक आए। यहां इन्होंने जिद की कि इबादत स्थल के पास दोबारा ले जाकर वहीं से कांवड़ यात्रा निकलवाई जाए। हालांकि अधिकारियों ने इस पर सहमति नहीं जताई।

वहीं, घटना से कांवड़ियों में आक्रोश है। वे आरोपियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। मौके पर एसएसपी प्रभाकर चौधरी और एसपी सिटी राहुल भाटी ने भी घटना की जानकारी ली। बता दें कि सावन का तीसरा सोमवार कल है। बड़ी संख्या में कांवड़िए मंदिर पहुंच रहे हैं।

Compiled; up18 News