खाने की वो चीजें, जो त्वचा के लिए साबित हो सकती हैं जहर

Life Style

तली हुई चीजें

गर्म-गर्म पकौड़े, कचौड़ी, समोसा, पूड़ी, इन सबके तो नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। हालांकि, ये चीजें स्किन के लिए दुश्मन की तरह हैं। इन्हें ज्यादा खाने से त्वचा पर आसानी से एक्ने ट्रिगर हो जाते हैं। खासतौर से ऑयली स्किन वालों के लिए तो ऐसा खाना सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही देकर जाता है।

फास्ट फूड

इसी तरह बर्गर, पिज्जा, फ्राइज जैसी जी ललचाने वाली चीजें भी स्किन के लिए दुश्मन समान हैं। ये फूड कैलरीज, फैट और रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स के सोर्स होते हैं, जो त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते। इन चीजों को खाने से न सिर्फ पिंपल्स की समस्या होती है, बल्कि पोषक तत्वों से विहीन ये फूड स्किन को डल भी बना देते हैं।

स्पाइसी-मसालेदार खाना 

भारतीय खाना स्पाइसी और मसालेदार होता है। अगर इन्हें लिमिट में खाया जाए, तो ये शरीर को फायदा पहुंचाते हैं, वहीं इनका ज्यादा सेवन स्किन प्रॉब्लम्स को न्योता देने लगता है। इसकी जगह ऐसी सब्जियां आदि खाएं, जिनमें आपको कम से कम मसालों और मिर्च में भी स्वाद मिल जाए। ये आपके मन को भी खुश कर देंगे और त्वचा को भी नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

चॉकलेट 

बच्चों से लेकर बड़ों तक की फेवरेट चॉकलेट में मौजूद शुगर और कार्ब्स कोलेजन को हार्ड बना देती है। ये न सिर्फ सीबम प्रोडक्शन को बढ़ाता है, बल्कि झुर्रियों को भी बढ़ावा देता है। अगर आपको चॉकलेट खाना है, तो Dark Chocolate खाएं। इसकी मात्रा को भी सीमित रखें।

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड 

ऐसे फूड जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है, वो भी त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते। ब्रेड, पास्ता, आलू जैसी चीजें स्किन ब्रेकआउट को न्योता देती हैं। इतना ही नहीं इसकी ज्यादा मात्रा शरीर में जाए, तो समय से पहले चेहरे पर स्किन एजिंग के साइन्स दिखना भी शुरू हो जाते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स और ऐल्कोहॉल 

सोडा वाली कोल्ड ड्रिंक्स और ऐल्कोहॉल, दोनों ही ऐसी ड्रिंक्स हैं, जो स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। ये न सिर्फ एक्ने को ट्रिगर करती हैं, बल्कि बॉडी को डीहाइड्रेट करके त्वचा का ग्लो भी छीन लेती हैं। इस वजह से एजिंग के साइन्स स्किन पर दिखना शुरू हो जाते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.