सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए अलसी के लड्डू हैं बेहद फायदेमंद

Health

अलसी यानी फ्लैक्स सीड पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसमें प्रोटीन से लेकर फाइबर, हेल्दी फैट, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 6, बी1, बी2, बी3, बी5, बी9 और विटामिन ई जैसे कई न्यूट्रिशन होते हैं. यह डायबिटीज से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने तक में हेल्पफुल है. वहीं अलसी के लड्डू सर्दियों के दिनों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं.

अलसी की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इसके लड्डू शरीर को अंदर से गर्माहट देने में कारगर होते हैं. इसके साथ ही अलसी के लड्डू में मिलाए जाने वाले बाकी इनग्रेडिएंट्स भी सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं. तो चलिए जान लेते हैं बनाने का तरीका.

लड्डू बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए इनग्रेडिएंट्स

सबसे जरूरी इनग्रेडिएंट अलसी ही है, इसके अलावा गुड़, तिल या फिर मूंगफली, बादाम और मखाने चाहिए होंगे. लड्डुओं को बांधते वक्त थोड़े से देसी घी की जरूरत पड़ेगी.

पहला स्टेप

सबसे पहले अलसी को अच्छी तरह से बीनकर साफ कर लें और फिर कढ़ाही में हल्की आंच पर रोस्ट करें और एक थाली में निकालकर ठंडा होने दें.

दूसरा स्टेप

अब मखानों को उसी कढ़ाही में डालकर हल्का रोस्ट कर लें ताकि क्रिस्प हो जाए, इसके बाद निकालकर ग्राइंडर में डालकर एक बार पल्स मोड पर चला लें. इसके साथ ही मूंगफली को भी भूनकर छिलके हटा दें और ग्राइंडर में दरदरा पीस लें. चाहें तो मूंगफली की जगह तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं. बादाम को छोटे टुकड़ों में काटकर एक चम्मच देसी घी में डालकर हल्का फ्राई कर लें.

तीसरा स्टेप

अलसी के ठंडे होने जाने के बाद इसे अच्छी तरह से ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लें और एक बार फिर से उसे कढ़ाही में डालकर भून लें. अब इसे निकालने के बाद बाकी सारे इन्ग्रेडिएन्ट्स मिला लें. अब गुड़ को पिघलाकर इसमें मिलाएं और लड्डू बनाने के लिए बाइंडिंग तैयार कर लें.

लड्डू तैयार करने का फाइनल स्टेप

सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे हल्का गर्म रहने पर ही हाथों में देसी घी लगाकर लड्डू बनाना शुरू कर दें, क्योंकि मिश्रण ठंडा हो जाने के बाद लड्डुओं को बांधने में परेशानी होती है. जब थोड़ा सा मिश्रण बच जाए और लड्डू न बनें तो उसमें एक या दो चम्मच देसी घी मिला लें, इससे आसानी से लड्डू बन जाएंगे. चाहें तो बादाम और बाकी मेवा से लड्डुओं को गार्निश कर सकती हैं. इस तरह सर्दियों के लिए तैयार हैं आपके हेल्दी अलसी के लड्डू.

– एजेंसी