भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कल से, विराट का 100वां टेस्ट

SPORTS

भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा. इस मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक बड़ा ऐलान कर दिया है. उन्होंने इशारा किया है कि एक खतरनाक बॉलर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनने जा रहा है. मोहाली में खेले जाने वाला टेस्ट मैच सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच होगा.

ये खिलाड़ी होगा प्लेइंग इलेवन का हिस्सा

मोहाली में होने वाले टेस्ट मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने कहा है कि पिच सूखी हुई है और हम तीन स्पिनर मैदान पर उतारना चाहेंगे, जिससे कुलदीप यादव के खेलने के दरवाजे खुल गए हैं. कुलदीप पिछले आठ महीने से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. उनकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है. रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा का खेलना तय लग रहा है. ऐसे कुलदीप उन्हें सपोर्ट करते नजर आएंगे. इन तीनों ही फिरकी गेंदबाजों की तिकड़ी को खेलना ऐसा है, जैस लोहे के चने चबाना.

रोहित शर्मा ने किया ऐलान

जब विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान और रवि शास्त्री हेड कोच थे तो कुलदीप यादव का करियर लगभग खत्म हो गया था लेकिन अब विराट कोहली किसी भी फॉर्मेट में कप्तान नहीं हैं, ऐसे में नए कप्तान रोहित शर्मा ने बड़ा पैंतरा खेलते हुए टीम इंडिया में कुलदीप यादव जैसे घातक प्लेयर की एंट्री कराई है. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने कुलदीप यादव की एंट्री कराई है.

लंबे समय से चल रहे थे बाहर

वर्ल्ड कप 2019 के बाद सेलेक्टर्स कुलदीप यादव को इग्नोर करने लगे थे. उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भी जगह नहीं मिली थी. उनकी जगह रविचंद्र अश्विन को मौका मिला था. कुलदीप को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से भी बाहर का रास्ता दिखाया गया था. सेलेक्टर्स ने उन्हें साउथ अफ्रीका सीरीज पर भी शामिल नहीं किया है. ऐसे में उनके करियर पर तलवार लटकती हुई नजर आ रही थी. लेकिन कप्तान रोहित ने उनकी फिर वापसी कराई.

शानदार गेंदबाज हैं कुलदीप यादव

कुलदीप यादव में टैलेंट की कोई कमी नहीं है. वो एक खास तरह की गेंदबाजी करना जानते हैं जिसे ‘चाइनामैन बॉलिंग’ कहा जाता है. ये बेहद अनोखी बॉलिंग स्टाइल है, इसमें बाएं हाथ का स्पिनर गेंद को उंगलियों की बजाय कलाई से स्पिन कराता है. महेंद्र सिंह धोनी जब भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलते थे, तो कुलदीप यादव को सबसे ज्यादा फायदा होता था, लेकिन धोनी के संन्यास लेते ही कुलदीप यादव का करियर अंधेरे में जा रहा था, लेकिन अब रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद एक बार फिर कुलदीप यादव को अच्छा मौका मिला है.

जादुई स्पिनर है ये प्लेयर

कुलदीप यादव जादुई स्पिन गेंदबाज हैं. उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. उनकी रहस्यमयी गेंदबाजी ने भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं. कुलदीप यादव ने 22 टी20 मैचों में 41 विकेट लिए हैं. उन्होंने 45 आईपीएल (IPL) मुकाबले भी खेले हैं जिनमें उनके 40 विकेट हैं. कुलदीप का वनडे करियर भी शानदार रहा है. उन्होंने 65 वनडे में 107 विकेट झटके हैं. ये आंकड़े कुलदीप यादव की प्रतिभा का आकलन करने के लिये पर्याप्त हैं. टी20 फॉर्मेट में उनका इकनॉमी रेट भी 8 से कम है.

-एजेंसियां