फिरोजाबाद: मकान में लगी भीषण आग, 6 लोगों की दर्दनाक मौत

Regional

फिरोजाबाद। जसराना थाना क्षेत्र में बीते मंगलवार शाम को एक फर्नीचर शोरूम में भीषण आग लगी। शोरूम के ऊपर आवास बने हुए थे। आग की लपटें यहां भी पहुंच गयी। जिसके चलते आवास में रह रहे लोग आग की चपेट में आ गए। आग में फंसे रहने के कारण 6 लोगों की दर्दनाक मौत हो गयी।

घटना की सूचना पर 18 फायर ब्रिगेड ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। रेस्क्यू कर 3 लोगों को सकुशल बचाया और सभी 6 शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मौके पर एक दर्जन थानों का फोर्स भी पहुंच गया। इस हादसे पर सीएम योगी ने संज्ञान लिया और मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए के मुआवजे व घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए।

बताते चलें कि थाना जसराना के कस्बा पाढम के बाजार में रमन राजपूत का 3 मंजिला मकान स्थित है। राजपूत के मकान में स्थित बेसमेंट में फर्नीचर और भूतल पर इलेक्ट्रॉनिक्स का कारोबार होता है। दूसरी और तीसरी मंजिल पर उनका और दो बेटों का परिवार की रहता है। जानकारी के अनुसार बेसमेंट के फर्नीचर में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। आग इतनी तेज थी कि फर्नीचर के गोदाम में लगते ही तेजी से बढ़ने लगी और मकान के ऊपरी हिस्से में भी पहुंच गई।

घर में लगी आग को बढ़ते देख कारोबारी रमन राजपूत और उनका छोटा बेटा नितिन घर के बाहर आ गया लेकिन परिवार के बाकी सदस्य बाहर नहीं निकल सके। वहीं आसपास के लोगों की भीड़ मौके पर एकत्रित हो गए और उन्होंने आग पर काबू पाने का काफी प्रयास किया लेकिन उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई जिसके बाद पुलिस को घटना की सूचना दी गई।

घटना की भयावहता को देखते हुए जिले के डीएम व एसएसपी भी मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने में जुट गए। ऐसे में बमुश्किल राहत बचाव कार्य किया गया लेकिन 6 लोगों के घर में फंसने के कारण उनकी अंदर ही मौत हो गई। ऐसे में उनके शव को पुलिस ने बाहर निकाल लिया। आग के कारण मरने वालों की पहचान मनोज कुमार पुत्र रमन प्रकाश 35 वर्ष, नीरज पत्नी मनोज कुमार 35 वर्ष, हर्ष पुत्र मनोज कुमार 12 वर्ष, भारत पुत्र मनोज 8 वर्ष, शिवानी पत्नी नितिन 33 वर्ष और तेजस्वी पुत्री नितिन 3 माह के रूप में हुई है।

-एजेंसी