फेडेक्स के सीईओ राज सुब्रमण्यम को प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय सम्मान से नवाजा गया

INTERNATIONAL

राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने प्रदान किया पुरस्कार

सुब्रमण्यम (55 वर्षीय) को अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने शनिवार को इंडिया हाउस में एक समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया, क्योंकि वह इस साल की शुरुआत में पुरस्कार लेने के लिए भारत नहीं जा सके थे। एक अन्य पुरस्कार विजेता दर्शन सिंह धालीवाल भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

समारोह में सैकड़ों भारतीय अमेरिकी रहे मौजूद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो के साथ बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और सैकड़ों भारतीय अमेरिकी इस कार्यक्रम में मौजूद थे। सुब्रमण्यम दुनिया की सबसे बड़ी परिवहन कंपनियों में से एक फेडेक्स कॉरपोरेशन के प्रेसीडेंट और सीईओ हैं। उनके अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व अनुभव और गहरी व्यावसायिक अंतर्दृष्टि ने फेडेक्स की सफलता में बहुत योगदान दिया है।

कौन हैं राज सुब्रमण्यम

सुब्रमण्यम केरल के तिरुवनंतपुरम के रहने वाले हैं और फिलहाल टेनेसी के मेम्फिस में रहते हैं। आईआईटी-मुंबई से केमिकल इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने सायराक्यूज यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर की डिग्री हासिल की थी। राज ने एस्टिन के टेक्सास यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया है। राज सुब्रमण्यन को 2020 में फेडेक्स के बोर्ड में शामिल किया गया था। प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग अफसर बनने से पहले सुब्रमण्यन फेडेक्स एक्सप्रेस के प्रेसिडेंट और सीईओ थे।

कई बड़ी संस्थाओं में दीं सेवाएं

राज सुब्रमण्यम फेडेक्स कॉर्पोरेशन के अलावा फर्स्ट हराइजन कॉर्पोरेशन के बोर्ड के सदस्य भी रह चुके हैं। इसके अलावा भी उन्होंने कई कंपनियों मे अहम जिम्मेदारियों को संभाला है। रिपोर्ट के मुताबिक, कॉर्पोरेट दुनिया में राज के योगदान के लिए आईआईटी-मुंबई की ओर से उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है। यूनिवर्सिटी ऑफ मेम्फिस में फोगेलमैन कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स ने उन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था।

Compiled: up18 News