टी-20 वर्ल्‍ड कप: भारत-पाक मैच में ‘डेड बॉल’ विवाद पर मशहूर अंपायर साइमन टॉफेल ने दी प्रतिक्रिया

SPORTS

यानी सोशल मीडिया के अलावा क्रिकेट के दीवाने जहाँ भी मिल रहे हैं, चर्चा कर रहे हैं कि क्या कोई बल्लेबाज़ बोल्ड होने के बावजूद फ्री हिट से रन ले सकता है. तब जबकि गेंद ने बल्ले को छुआ तक नहीं हो.

दरअसल, पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मैच में विराट कोहली पाकिस्तानी स्पिनर मोहम्मद नवाज़ की उस गेंद पर बोल्ड हो गए थे, जो नो बॉल की ऐवज़ में डाली गई थी यानी इस पर बल्लेबाज़ को फ्री हिट की इजाजत थी. इस गेंद पर कोहली बोल्ड हो गए, लेकिन इस बीच विकेट से टकराकर गई गेंद को जब तक फील्ड किया जाता तब तक भारतीय बल्लेबाज़ों ने भागकर तीन रन पूरे कर लिए थे.

जिसके बाद सोशल मीडिया पर फैंस लगातार अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. खासकर, पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों का मानना है कि पाकिस्तान टीम के साथ नाइंसाफी हुई है. उस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाना चाहिए, लेकिन अब इस पूरे मुद्दे पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने अपनी बात रखी है.

उन्होंने कहा कि इसमें ‘आईसीसी के नियमों के मुताबिक कुछ भी गलत नहीं’ हुआ है. पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने पूरे मामले को समझाने की कोशिश की. साथ ही उन्होंने बताया कि इस स्थिति में आईसीसी के नियम क्या कहते हैं.

साइमन टॉफेल के मुताबिक अंपायर ने बाय के तौर पर 3 रन दिए, यह अंपायर का बिल्कुल सही फ़ैसला था. फ्री हिट गेंद पर विराट कोहली बोल्ड आउट हो गए, लेकिन गेंद थर्डमैन की तरफ चली गई, जिसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने भागकर 3 रन पूरे किए. साइमन टॉफेल के अनुसार इसमें कुछ गलत नहीं था.

उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए कहा कि फ्री हिट पर स्ट्राइकर को आउट नहीं किया जा सकता है, इस वजह से अगर गेंद विकेट से टकरा गई तो उसे डेड बॉल नहीं दिया जा सकता है. नियमो के तहत इन रनों का बाइ करार देना गलत नहीं है.

Compiled: up18 News