आईआईटी कानपुर की एंटरप्रेन्योर पॉलिसी, बीटेक के साथ कर सकेंगे बिजनेस भी

Career/Jobs

संस्थान में स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर पॉलिसी की शुरुआत को मंजूरी मिल गई है. इस पॉलिसी के पास हो जाने के बाद छात्र अपने कोर्स के दौरान ही बिजनेस शुरू कर सकेंगे. छात्र अपने 4 साल के B Tech कोर्स के दौरान 2 साल की छुट्टी लेकर स्टार्टअप पर फोकस कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए यह सख्त निर्देश हैं कि छात्रों को अपना बीटेक 6 साल में पूरा करना होगा.

आईआईटी कानपुर ने स्टूडेंट एंटरप्रेन्योर पॉलिसी की शुरुआत कर दी है. कंपनी शुरू करने के दौरान संस्थान से उनको कम से कम 1 साल और अधिकतम 2 साल की छुट्टी मिलेगी. साथ ही पढ़ाई पूरी करने के बाद वे संस्थान के एक्टिवेशन सेंटर में अपना रजिस्ट्रेशन भी करा सकेंगे. IIT की सीनेट में इस पॉलिसी को हरी झंडी दे दिया गया है.

IIT में होगी Company Law की पढ़ाई

आईआईटी कानपुर संस्थान में ग्रेजुएशन लेवल पर ही छात्रों को एंटरप्रेन्योरशिप की ओर प्रेरित करने के लिए इस पॉलिसी को लाया गया है. संस्थान के अधिकारी मानते हैं बीटेक करने वाले छात्र अगर कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तो उनको संस्थान से मदद मिलेगी. छात्रों को कंपनी शुरू करने के लिए अकाउंटिंग कंपनी लॉ के बारे में जानकारी भी संस्थान द्वारा दी जाएगी.

छात्र अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान कंपनी शुरू करने या कंपनी की ओर बढ़ने के लिए अधिकतम 2 साल की छुट्टी संस्थान से पा सकते हैं. आईटी कानपुर के इस कदम की हर संस्थान में तारीफ हो रही है. संस्थान में इस पॉलिसी के पास हो जाने के बाद छात्रों में भी खुशी की लहर है. अपनी पढ़ाई के दौरान छात्र अब अपने पैरों पर खड़े होने के अवसर तलाश रहे हैं.

Start Up पॉलिसी को मंजूरी

IIT कानपुर में पॉलिसी के चेयरमैन प्रोफेसर समीर खांडेकर ने कहा कि पहली बार संस्थान में छात्रों के लिए यह पॉलिसी सुविधा शुरू की गई है. अभी तक केवल शिक्षकों को ही StartUp या अन्य कामों के लिए अवकाश मिल पाता था, लेकिन अब छात्रों को भी इसका अवसर लाभ मिलेगा.

-एजेंसी