कर्नाटक: भाजपा और देवगौड़ा की जेडीएस के बीच चुनावी समझौता

Politics

भारतीय जनता पार्टी (BJP) आगामी लोकसभा चुनाव में जनता दल (सेक्यूलर) के साथ गठबंधन की योजना बना रही है।  कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार (8 सितंबर) को बताया कि राज्य की चार सीटों पर सहमति बनी है।  उन्होंने बताया कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह जेडी(एस) को चार लोकसभा सीट देने के लिए सहमत हैं।  यह बीजेपी के साथ चुनावी समझौते के तहत हुआ है।

सूत्रों के मुताबिक, जेडी(एस) मांड्या, हासन, बेंगलुरु (ग्रामीण) और चिकबल्लापुर सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है. 2019 के लोकसभा चुनाव में जेडी(एस) को इनमें से सिर्फ एक सीट पर ही जीत मिली थी, जबकि बाकी तीन सीटों पर बीजेपी तो जीत हासिल हुई।  मांड्या, बेंगलुरु (ग्रामीण) और चिकबल्लापुर बीजेपी जीती थी, जबकि जेडी(एस) सिर्फ हासन सीट ही जीत सकी थी। यह फैसला भाजपा के साथ चुनावी समझौते के तहत किया गया है।

25 से 26 सीट जीतने का दावा

भाजपा नेता येदियुरप्पा ने गठबंधन के सवाल पर कहा कि भाजपा और जेडीएस जल्द ही तालमेल बैठा लेगी। गृहमंत्री शाह ने उन्हें 4 सीट देने की बात कही है। उन्होंने पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के पीएम मोदी से मिलने और 4 सीटें फाइनल करने की बात कही।

येदियुरप्पा ने कहा कि इस गठबंधन से उन्हें और ताकत मिलेगी। दोनों दल राज्य की 25 से 26 लोकसभा सीटें जीतेंगे। हालांकि, कुछ ही दिनों पहले जेडीएस के अध्यक्ष एच डी देवगौड़ा ने कहा था कि उनकी पार्टी अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

– एजेंसी