डच लीडर गिर्ट विल्‍डर्स की भारतीयों को सलाह, नूपुर शर्मा का बचाव करें

INTERNATIONAL

खाड़ी समेत मुस्लिम बहुल देशों में बीजेपी की निलंबित प्रवक्‍ता नुपूर शर्मा की पैगंबर को लेकर हो रही निंदा के बीच डच लीडर और नीदरलैंड के सांसद गिर्ट विल्‍डर्स ने खुलकर उनका समर्थन किया है। गिर्ट विल्‍डर्स ने कहा कि यह बहुत हास्‍यास्‍पद है कि अरब और इस्‍लामिक देश भारतीय नेता नुपूर शर्मा के पैगंबर के बारे में सच बताने पर भड़के हुए हैं। उन्‍होंने सवाल किया कि भारत क्‍यों माफी मांगे ? उन्‍होंने भारतीयों को सलाह दी कि वे नुपूर शर्मा का बचाव करें।

नीदरलैंड के सांसद गिर्ट विल्‍डर्स ने ट्वीट करके कहा, ‘तुष्‍टीकरण कभी काम नहीं करता है। यह चीजों और ज्‍यादा खराब कर देता है इसलिए भारत के मेरे मित्रो, आप मुस्लिम देशों की धमकी में न आएं। आजादी के लिए खड़े हों और अपनी नेता नुपूर शर्मा के बचाव में गर्व महसूस करें, दृढ़ रहें। नूपुर शर्मा ने पैगंबर के बारे में सच बोला था।’ इस ट्वीट के बाद गिर्ट विल्‍डर्स को मौत की धमकियां दी जाने लगीं। इस पर उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान से लेकर तुर्की तक से मुझे धमकियां दी जा रही हैं लेकिन इस धमकी से कुछ भी हासिल नहीं होगा। मैं सच बोलने से नहीं रुकूंगा।

मुस्लिम देशों ने पैगंबर पर की गई टिप्‍पणी की आलोचना की

इससे पहले कतर, कुवैत, पाकिस्‍तान इंडोनेशिया समेत 10 से ज्‍यादा मुस्लिम देशों ने पैगंबर पर की गई टिप्‍पणी की आलोचना की थी। सऊदी अरब ने भी नुपूर शर्मा की पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी की निंदा की है।

सऊदी अरब की संवाद समिति एसपीए के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने नुपूर शर्मा की टिप्पणी की आलोचना और सार्वजनिक निंदा करते हुए कहा, ‘विदेश मंत्रालय भाजपा की पूर्व प्रवक्ता की पैगंबर मोहम्मद का निरादर करने वाली टिप्पणी की आलोचना और सार्वजनिक निंदा करता है। सऊदी अरब साथ ही इस्लाम धर्म के प्रतीकों और तमाम धार्मिक हस्तियों के प्रति पूर्वग्रह को अस्वीकार करने की बात दोहराता है।’

अल अरबिया की रिपोर्ट के अनुसार सऊदी विदेश मंत्रालय ने नुपूर शर्मा को भाजपा से निलंबित करने के फैसले का स्वागत किया है। सऊदी अरब ने सभी धर्मों और मतों का सम्मान किये जाने का आह्वान किया है। कतर और कुवैत ने भी भारत के राजदूतों को बुलाया है।

कतर ने भारत सरकार से मांग की है कि नुपूर शर्मा की टिप्पणी के लिए वह सार्वजनिक रूप से माफी मांगे। इस बीच निलंबित किए जाने के बाद नुपूर शर्मा ने अपने बयान के लिए माफी मांगते हुए कहा कि वह बिना किसी शर्त अपना बयान वापस लेती हैं। उन्होंने कहा है कि उनका इरादा किसी की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाना नहीं था।

-एजेंसियां