जन्माष्टमी पर वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर में मंगला आरती के दौरान भीड़ में दबकर दो श्रद्धालुओं की मौत, कई की हालत बिगड़ी

Regional

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर मथुरा के वृंदावन (Vrindavan) में विश्व प्रसिद्ध श्री बांकेबिहारी मंदिर (Banke bihari Temple ) में होने वाली मंगला आरती के समय हुई भारी भीड़ के दबाव के कारण बड़ा हादसा हो गया। भीड़ के कारण हुए हादसे में 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि 6 घायल बताए गए हैं। घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया है।

बताया जा रहा है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर श्री बांकेबिहारी मंदिर (Banke bihari Temple )में वर्ष एक बार सुबह 1.55 बजे एक बार होने वाली मंगला आरती के लिए हजारों भक्त मंदिर प्रांगण में पहुंच गए। मंदिर में श्रद्धालुओं की क्षमता से कई गुना अधिक लोग होने के कारण दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई। हादसे में नोएडा सेक्टर 99 निवासी महिला निर्मला देवी, पत्नी देव प्रकाश और रुक्मणि बिहार कालोनी निवासी व मूल निवासी जबलपुर के राम प्रसाद विश्वकर्मा (65) की मौत हो गई।

कृष्ण जन्म के समय साल में एक बार बांके बिहारी मंदिर (Banke bihari Temple )में आरती होती है। मंदिर के आंगन में एक साथ करीब 800 भक्त आ सकते हैं। अनुमान है कि यहां क्षमता से कई गुना श्रद्धालु पहुंच गए। भीड़ अधिक होने की वजह से सफोकेशन होने लगा।

मंदिर के 2 निकास द्वार हैं। 4 नंबर और 1 नंबर। 4 नंबर गेट पर एक श्रद्धालु दम घुटने के कारण बेहोश हो गया। उसे पुलिस कर्मी जब तक निकालते तब तक मंदिर से निकलने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक जमा हो गई। जिसकी वजह से अन्य श्रद्धालुओं का दम घुटने लगा और हादसा हो गया।

मंदिर में जिस समय हादसा हुआ उस समय डीएम,ए सएसपी, नगर आयुक्त सहित भारी पुलिस बल मौजूद था। हादसा होते ही पुलिस और निजी सुरक्षाकर्मियों ने बेहोश हो रहे श्रद्धालुओं को मंदिर से निकालना शुरू कर दिया। इस हादसे में घायल हुए श्रद्धालुओं को वृंदावन के राम कृष्ण मिशन, ब्रज हेल्थ केयर और सौ शैय्या अस्पताल भेजा गया।

-up18news