यूपीएससी प्रीलिम्स 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव, ऐसे करें डाउनलोड

Career/Jobs

संघ लोक सेवा आयोग की सरकारी परीक्षा का फॉर्म भरना आसान नहीं है (UPSC Exam 2024). इसमें एक छोटी सी भी गलती होने पर आपको परीक्षा देने से रोका जा सकता है. यूपीएससी परीक्षा फॉर्म भरते समय संघ लोक सेवा आयोग द्वारा जारी किए दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ना चाहिए. हर साल लाखों युवा यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं लेकिन उनमें से कइयों के फॉर्म एग्जाम से पहले ही रिजेक्ट कर दिए जाते हैं. जानिए यूपीएससी परीक्षा फॉर्म 2024 में फोटो कैसे लगाएं.

यूपीएससी परीक्षा फॉर्म 2024 में कैसी फोटो लगाएं?

संघ लोक सेवा आयोग ने परीक्षा फॉर्म भरने संबंधी कुछ गाइडलाइंस शेयर की हैं (UPSC Photo Sample Rules). हर अभ्यर्थी को इनका पालन अनिवार्य रूप से करना होगा. यूपीएससी परीक्षा फॉर्म भरने से पहले जानिए फोटो से जुड़े खास नियम.

1- यूपीएससी सीएसई नोटिफिकेशन 2024 के अनुसार, प्रीलिम्स फॉर्म में आप जो भी फोटो लगाएं, वह ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रॉसेस शुरू होने से 10 दिन से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए.

2- यूपीएससी 2024 फॉर्म में आप जो भी फोटो अपलोड कर रहे हैं, उसमें अपना नाम और उसे खींचने की तारीख भी लिखना जरूरी है.

3- फोटो खींचते या क्रॉप करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पूरी फोटो में से तीन चौथाई हिस्से में आपका चेहरा नजर आ रहा हो.

4- फोटो के साथ आपका सिग्नेचर और फोटो जेपीजी (jpg) फॉर्मेट में होनी चाहिए. साथ ही इसका साइज 20kb से 300kb के बीच में ही रखें.

5- यूपीएससी फॉर्म के फोटो में आपका जैसा लुक होगा, बिल्कुल वैसा ही यूपीएससी एग्जाम के सभी चरणों यानी प्री, मेंस और इंटरव्यू के समय होना चाहिए. अगर फोटो में दाढ़ी है, चश्मा लगाया हुआ है, मूंछें रखी हैं तो परीक्षा व इंटरव्यू वाले दिन भी आपका लुक वैसा ही होना चाहिए. अगर आपका चेहरा फोटो से मैच नहीं कर रहा होगा तो हो सकता है कि आपको सेंटर पर एंट्री ही न मिले.

– एजेंसी