दोहरी खुशखबरी: केदारनाथ के कपाट खुलते ही दर्शन के लिए निर्धारित कोटा खत्‍म

National

दरअसल, उत्‍तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए हर दिन दर्शन का कोटा खत्‍म कर दिया है। कहने का मतलब है कि अब तक श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए संख्या सीमित रखी गई थी, लेकिन उत्तराखंड सरकार ने इस आदेश को निरस्‍त कर दिया है।

नई योजना के मुताबिक अब चारों धाम के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्‍या की कोई बाध्‍यता नहीं रहेगी। अब चाहें कितनी भी संख्‍या हो, श्रद्धालु आराम से दर्शन कर सकेंगे। बता दें कि अब तक केदारनाथ में 15000, बद्रीनाथ में 18000, गंगोत्री में 8 हजार और यमुनोत्री में 5500 श्रद्धालुओं के दर्शन करने की ये संख्‍या निर्धारित थी।

रजिस्‍ट्रेशन फिर भी जरूरी​

चार धाम में दर्शन करने के लिए यात्री को रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों विकल्‍प खुले हैं। यात्री कहीं से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। हरिद्वार और ऋषिकेश में भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं। ऑनलाइन की अनिवार्यता खत्‍म होने से बिना रजिस्ट्रेशन के उत्तराखंड आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिल गई है।

ऐसे करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन

श्रद्धालु चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जो लोग ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो चारधाम यात्रा मार्ग पर इसके लिए कई काउंटर बनाए गए हैं। वहीं ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए केदारनाथ की ऑफिशियल वेबसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in/ पर जा सकते हैं।

यहां पर रजिस्ट्रेशन या लॉग इन पर क्लिक करें और फॉर्म भरें। इसके बाद वेरिफिकेशन के लिए आपके पास एक ओटीपी आएगा। मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगइन करें।

यहां आपको एक पर्सनल डैशबोर्ड दिखेगा। विंडो ओपन करने के लिए Add/Manage तीर्थयात्रियों या पर्यटकों पर क्लिक करें। सारी डिटेल भर दें और फॉर्म सेव कर दें।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी होने के बाद आपके पास यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर एसएमएस के जरिए आएगा। अब आप अपना रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। ​

कैसे पहुंचे केदारनाथ​

केदारनाथ उत्तराखंड राज्य में स्थित है। यहां गौरीकुंड बेस से बाय रोड पहुंचा जा सकता है। इसकी कुछ रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों से भी अच्‍छी कनेक्टिविटी है।

हवाई जहाज से: नजदीकी एयरपोर्ट देहरादून में जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, जो केदारनाथ से लगभग 239 किमी दूर है। देहरादून एयरपोर्ट से केदारनाथ के लिए टैक्सियां आसानी से मिल जाती हैं।

ट्रेन से: करीबी रेलवे स्‍टेशन 221 किमी दूर ऋषिकेश में है। रेलवे स्टेशन पर प्री-पेड टैक्सी सर्विस उपलब्ध हैं, जिनका किराया लगभग 3,000 रुपये है। केदारनाथ पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से 207 किमी और बाकी 14 किमी पैदल यात्रा करनी पड़ती है।

सड़क मार्ग से: पर्यटक ऋषिकेश और कोटद्वार से केदारनाथ के लिए बसें ले सकते हैं। यहां से प्राइवेट टैक्सी भी रेंट पर ली जा सकती हैं। केदारनाथ गौरीकुंड से पैदल भी पहुंचा जा सकता है। बता दें कि मौसम के आधार पर बस का किराया अलग-अलग होता है।

Compiled: up18 News