आहार और जीवनशैली आपके मस्तिष्क को कर रही है समय से पहले बूढ़ा

Health

एंग्जायटी
मूड डिसऑर्डर
सायकोटिक डिसऑर्डर
इटिंग डिसऑर्डर
पर्सनालिटी डिसऑर्डर
डिमेनशा
ऑटिज्म

सोडा आपके दिमाग को करता है बूढ़ा

अल्जाइमर एंड डिमेंशिया में प्रकाशित 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि सोडा आपके दिमाग को बुढ़ा करने का काम करता है। इस अध्ययन में हिस्सा लेने वाले जिन प्रतिभागियों ने हर दिन कम से कम एक सोडा पिया, उन्होंने ब्रेन वाल्यूम में कमी का अनुभव किया है। वहीं, जिन प्रतिभागियों ने नियमित रूप से सोडा पिया था, उनकी ‘एपिसोडिक’ मेमोरी भी खराब थी।

वैसे तो उम्र के साथ हमारे हिप्पोकैम्पस जो याददाश्त और सीखने के लिए जिम्मेदार होता है, की मात्रा स्वाभाविक रूप से कम हो जाती है लेकिन यह अध्ययन बताता है कि चीनी-मीठे पेय पदार्थों के नियमित सेवन से इस प्रक्रिया में तेजी आ सकती है।

डायट सोडा भी है दिमाग के लिए हानिकारक

स्ट्रोक में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन एक आहार सोडा का सेवन किया था, उनमें स्ट्रोक या डिमेनशा बीमारी विकसित होने की संभावना लगभग तीन गुना अधिक थी। हालांकि इस अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है।

अल्कोहल पीने से हो सकता है मानसिक रोग

अधिक मात्रा में शराब पीना अत्यधिक शराब पीना एक ऐसी चीज है जिससे आपके मस्तिष्क की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज हो सकती है। लेकिन बहस का विषय यह है कि क्या कम मात्रा में शराब का सेवन आपके दिमाग को प्रभावित करता है?

2022 के हालिया शोध से पता चलता है कि दिन में सिर्फ एक या दो ड्रिंक भी आपके दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मध्यम मात्रा में शराब पीने से सफेद और ग्रे दोनों प्रकार के पदार्थ सिकुड़ने लगते हैं, जो मस्तिष्क के विभिन्न समझने के कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स है मेंटल हेल्थ के लिए खराब

फ्रामिंघम हार्ट स्टडी (एफएचएस) के डेटा से यह पता चलता है कि जो लोग अक्सर मीठा पेय पीते हैं, उनकी याददाश्त कम होने, ब्रेन वॉल्यूम और हिप्पोकैम्पस कम होने की संभावना अधिक होती है जिससे मस्तिष्क का एक क्षेत्र जो सीखने और स्मृति के लिए महत्वपूर्ण होता है वह सही तरह से काम नहीं कर पाता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसी