ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी , दम घुटने से हरियाणा के एक श्रद्धालु की मौत

वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब, हरियाणा के श्रद्धालु की दम घुटने से मौत

Regional

हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के गांव सेहवाल के रहने वाले 65 वर्षीय मामचंद्र सैनी रविवार को ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए वृंदावन आए थे। मंदिर परिसर में अधिक भीड़ के कारण मामचंद्र का दम घुटने लगा। वह अचेत होकर जमीन पर गिर पड़े। मौके पर मौजूद अन्य श्रद्धालुओं ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस उनको अस्पताल लेकर पहुंची, जहां डाक्टरों ने मामचंद्र को मृत घोषित कर दिया।

भीड़ के चलते अपील कर चुका है मंदिर प्रबंधन

वृंदावन में भक्तों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने गाइड लाइन पहले ही जारी कर भक्तों से भीड़ का हिस्सा न बनने की अपील की थी। मंदिर प्रबंधन ने कह था कि पर्व-उत्सव व वीकेंड में भीड़ का आंकलन करने के बाद ही श्रद्धालु दर्शन के लिए आएं। बीमार, बुजुर्ग, दिव्यांग और बच्चों को दर्शन के लिए न आएं।

पर्व पर बड़ी संख्या में आते हैं श्रद्धालु

स्वतंत्रता दिवस के बाद रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, श्रीराधाष्टमी जैसे बड़े पर्व होंगे। इन पर्वों पर भक्त बड़ी संख्या में मंदिर आते हैं इसलिए भीड़ देखते हुए इन पर्वों पर आने का कार्यक्रम न बनाएं।

अव्यवस्था हावी

श्रीकृष्ण धाम वृंदावन में आने वाले श्रद्धालु अव्यवस्थाओं का शिकार हो रहे हैं। इस बीच पूरी नगरी में पैर रखने की जगह नहीं बची। मंदिर के अंदर भक्तों की भीड़ अत्याधिक दबाव रहा। वहीं सोमवार को रक्षाबंधन और 26 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का रेला बांके बिहारी मंदिर में आ रहा है।

हरियाणा के बुजुर्ग श्रद्धालु की मौत

रविवार को ठाकुर बांके बिहारी जी के दर्शन करने आए हरियाणा के 65 वर्षीय बुजुर्ग मामचंद सैनी की मौत हो गई। उनकी भीड़ के बीच दम घुटने से मौत होना बताया जा रहा है। वह जब दर्शन करने के लिए पहुंचे तो भीड़ के दबाव में बेहोश हो गए। आनन फानन में उन्हें वृंदावन जिला संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल के डॉक्टर ने श्रद्धालु को मृत घोषित कर दिया। अस्पताल के इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर शशी रंजन के अनुसार, श्रद्धालु की अस्पताल आने से पहले मौत हो चुकी थी।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर उमड़ेगी भीड़

आगामी 26 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व है। ऐसे में लाखों श्रद्धालु अपने आराध्य के दर्शन के लिए नगरी में जुटेंगे। हालांकि, जन्माष्टमी पूरे क्षेत्र को 3 जोन व 10 सेक्टर में बांटा गया है। एडीएम व एसपी जोन में व एसडीएम व डीएसपी सेक्टर में तैनात रहेंगे। भक्तों को लाइव दर्शन भी कराए जाएंगे। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने श्री कृष्ण जन्मभूमि और ठाकुर बांके बिहारी मंदिर पर 25 से 29 अगस्त तक चलने वाले जन्माष्टमी पर्व के दौरान कानून व्यवस्था की जवाब देही जिला प्रशासन को सौंपी है।

साभार सहित