देव आनंद की वो ‘जेम्स बॉन्ड’ टाइप हॉलीवुड फिल्‍म, जो भारत में कभी नही हो सकी रिलीज

Entertainment

बॉलीवुड के बहुत सारे एक्टर्स इंग्लिश और हॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं। कई फिल्में काफी फेमस और फैंस को पसंद भी आई हैं। हालांकि कम ही लोगों को पता है कि इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के शुरुआती सुपरस्टारों में से एक देव आनंद ने भी हॉलीवुड फिल्म में लीड हीरो के तौर पर काम किया था लेकिन यह फिल्म कभी भारत में रिलीज ही नहीं हुई। दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म में उनके साथ जीनत अमान भी थीं, जो बाद में फिल्म ‘हरे कृष्णा हरे राम’ में नजर आई थीं।

देव आनंद के साथ थीं वियतनाम की एक्ट्रेस

देव आनंद की यह फिल्म साल 1970 में रिलीज हुई थी। फिल्म को हॉलीवुड के मशहूर 20th Century Fox स्टूडियो ने प्रोड्यूस किया था। इसे रॉल्फ बेयर ने लिखा और डायरेक्शन लैम्बर्टो वी. अवेलाना ने किया था।

फिल्म का नाम ‘द ईवल विदइन’ (The Evil Within) था। इसमें देव आनंद के ऑपोजिट वियतनाम की एक्ट्रेस किउ चिन लीड रोल में थीं। इस फिल्म की शूटिंग ज्यादातर जयपुर और उदयपुर की लोकेशंस पर हुई थी। फिल्म की कहानी अफीम माफिया पर आधारित थी।

जेम्स बॉन्ड’ टाइप थी फिल्म

Dev Anand की यह फिल्म ठीक उसी स्टाइल में बनाई गई थी जैसी उस दौर में जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्में बनती थीं। हालांकि यह भी दिलचस्प तथ्य है कि बाद में साल 1983 में आई जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘ऑक्टोपसी’ की शूटिंग भी ज्यादातर उन्हीं लोकेशंस पर की गई थी, जहां ‘द ईवल विदइन’ शूट की गई थी।

भारत में कभी नहीं हुई रिलीज

देव आनंद की इस हॉलीवुड फिल्म के अन्य कलाकारों की बात करें तो इसमें प्रेम नाथ, इफ्तेखार, जगदीश राज, विमल अहूजा, विपिन गुप्ता और शेट्टी जैसे कई कलाकार थे। इस फिल्म को ‘पासपोर्ट टू डेंजर’ नाम से भी रिलीज किया गया था। हालांकि यह कभी भारत में रिलीज नहीं हो सकी। दरअसल, बताया जाता है कि फिल्म में काफी हिंसक सीन, किसिंग सीन और लेसबियन सेक्स के सीन थे। इस कारण देव आनंद की यह फिल्म कभी सेंसर बोर्ड ने रिलीज के लिए पास नहीं की।

देख सकते हैं यह फिल्म

देव आनंद की यह फिल्म भले ही भारत में कभी रिलीज नहीं हो सकी हो लेकिन फैंस अब इस फिल्म को घर बैठे देख सकते हैं। यह फिल्म अब यूट्यूब पर अपलोड की जा चुकी है और इसे मुफ्त में देखा जा सकता है।

-एजेंसियां