दिल्‍ली का अतिक्रमण विरोधी अभियान, आज़ाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस: CM केजरीवाल

Politics

दिल्ली में अवैध निर्माण हटाए जाने की कार्रवाई को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि बीजेपी 63 लाख लोगों की दुकानों या मकानों पर बुलडोज़र चला सकती है. अरविंद केजरीवाल ने इसे आज़ाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस बताया.

सोमवार को प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर केजरीवाल ने कहा, “पिछले कुछ हफ़्तों से दिल्ली के अंदर भारतीय जनता पार्टी शासित नगर निगम की ओर से दिल्ली में कई जगह बुलडोज़र चलाए जा रहे हैं और कहा जा रहा है कि अगले कई महीनों तक बुलडोज़र चलाए जाएंगे.”

“वो कह रहे हैं कि हम दिल्ली से सारा अतिक्रमण हटाएंगे. हम ख़ुद भी अतिक्रमण के ख़िलाफ़ हैं. हम नहीं चाहते कि अतिक्रमण हो, अवैध इमारतें बनें.”

उन्होंने कहा, “पिछले 75 सालों में दिल्ली जिस तरह से बनी है उसमें 80 फ़ीसदी से ज़्यादा हिस्से में अवैध या अतिक्रमण के दायरे में आती है. सवाल उठता है कि क्या 80 प्रतिशत दिल्ली को तोड़ा जाएगा.”

“दूसरी बात ये है कि जिस तरह से अतिक्रमण हटाया जा रहा है, उसमें किसी को नोटिस नहीं दिया जा रहा.

बुलडोज़र लेकर किसी भी कॉलोनी में पहुँच जाते हैं और किसी का भी घर तोड़ने लग जाते हैं, किसी की भी दुकानें तोड़ने लग जाते हैं. आदमी कागज़ लेकर दया की भीख मांग रहा लेकिन कोई देख नहीं रहा, बस बुलडोज़र चलाया जा रहा है.”

उन्होंने कहा कि जिस तरह से अतिक्रमण हटाया जा रहा है, हम उसके ख़िलाफ़ हैं. इनकी योजना सभी कच्ची कॉलोनियों को तोड़ने की है, सारी झुग्गियों को तोड़ने की है. इनमें करीब 60 लाख़ लोग रहते हैं. 63 लाख़ लोगों पर बुलडोज़र चलेंगे. ये आज़ाद भारत का सबसे बड़ा विध्वंस होगा.
केजरीवाल ने एक बार फिर से नगर निगम चुनाव कराए जाने की मांग की.

-एजेंसियां