स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर इंडियन एयरफोर्स में शामिल, रक्षा मंत्री रहे मौजूद

Exclusive

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुबह ट्वीट करते हुए कहा, “इन हेलीकॉप्टरों को शामिल करने से भारतीय वायुसेना की युद्ध क्षमता को काफी बढ़ावा मिलेगा।” एयरफोर्स में शामिल किए गए नए हेलिकॉप्टर हवाई युद्ध में सक्षम है और युद्ध के दौरान धीमी गति से चलने वाले विमानों, ड्रोन और बख्तरबंद स्तंभों से निपटने में सेना की मदद करेगा। समारोह का नेतृत्व राजनाथ सिंह ने किया, जिन्होंने सेना के लिए स्वदेशी प्लेटफॉर्म खरीदने के मामलों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

राजनाथ सिंह सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी में भी मौजूद थे, जिसने वायु सेना और सेना के लिए इनमें से 15 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दी थी। 15 स्वीकृत हेलीकाप्टरों में से 10 भारतीय वायुसेना के लिए और पांच सेना के लिए हैं। अधिकारियों ने कहा कि यह हथियारों और ईंधन के साथ 5,000 मीटर की ऊंचाई से उतर और उड़ान भर सकता है।

मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) ने 3,887 करोड़ की लागत से 15 स्वदेशी रूप से विकसित लिमिटेड सीरीज प्रोडक्शन (LSP) लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दी थी।

लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर ध्रुव के समान है। अधिकारियों ने कहा कि इसमें कई स्टील्थ फीचर्स, आर्मर्ड-प्रोटेक्शन सिस्टम, रात में हमले की क्षमता और बेहतर क्रैश-योग्य लैंडिंग गियर हैं।

हेलीकॉप्टर को उच्च ऊंचाई वाले बंकर-बस्टिंग ऑपरेशन, जंगलों और शहरी वातावरण में आतंकवाद विरोधी अभियानों के साथ-साथ जमीनी बलों का सहयोग करने के लिए भी तैनात किया जा सकता है।

इंडियन एयरफोर्स द्वारा चार लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं। अधिकारियों ने कहा कि एयरफोर्स की निकट भविष्य में और लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर खरीदने की योजना है। सेना की बड़े पैमाने पर पहाड़ों में युद्ध की भूमिका के लिए 95 लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर हासिल करने की योजना है।

-एजेंसी